नैनीताल – जामा मस्जिद में बवाल

0
147

कान्तापाल/ नैनीताल  – नैनीताल की जामा मस्जिद में बरेलवी और देवबंदी अक़ायद के दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई । जुम्मे की नमाज के दौरान बरेलवी अक़ायद के कुछ लोगों द्वारा मारपीट करने के बाद पिटाई से उपजा हंगामा । कोतवाली मल्लीताल में पुलिस क्षेत्राधिकारी की देखरेख में मस्जिद सदर के साथ हुई मारपीट के मामले में हुई समझौते की बात । पुलिस ने फतुवा आने तक यथास्थिति बनाने के साथ मस्जिद कमेटी की तहरीर के आधार पर मारपीट में कार्यवाही शुरू कर दी है ।

आज दोपहर की नवाज के बाद मल्लीताल स्थित जामा मस्जिद में हंगामा हो गया । आरोप है कि नमाज के बाद मस्जिद के भीतर नाजायज मांग को लेकर कुछ मुसलमानों ने हंगामा शुरू कर दिया । दर्जनभर युवक इस्लाम में बरेलवी अक़ायद को मानने वाले थे । कुछ दिन पूर्व 13 अक्टूबर को भी यही मसला उठा था, जिसके बाद पुलिस के बीच बचाव के साथ ही ये निर्णय लिया गया था कि फतवा आने तक शांति बनाई रखी जाए । पिछले जुम्मे के रोज बरेलवी और देवबंदी के बीच हुए विवाद के बाद मल्लीताल कोतवाली में पुलिस क्षेत्राधिकारी की मौजूदगी में सुलह हो गई थी ।

आज की नमाज के दौरान मस्जिद में लगभग 1500 लोग मौजूद थे । आरोप के अनुसार इन बरेलवी मुसलमानों ने जगह ना मिलने पर पहले सदर मो.फारुख के साथ मारपीट की और फिर जामा मस्जिद की अंजुमन इस्लामिया के सदस्य दिलशाद भाई को भी पीट दिया । मस्जिद कमेटी ने मल्लीताल कोतवाली लिखित शिकायत आमिर हुसैन, खरीक हुसैन, सद्दाम हुसैन, आदिल, नजीम बख्श, सलमान, शब्बू, नवाब, शादाब, अतीक एवं अन्य के खिलाफ दी । बरेलवी लोगों पर आरोप लगाया है वो गलत नियमों के अनुरूप धर्म को चलाना चाह रहे हैं ।

उधर आरोपियों का कहना है कि वो केवल नमाज अदा करने मस्जिद में पहुंचे थे और देवबंदी लोगों ने उनके साथ मारपीट कर माहौल खराब किया है । नैनीताल की ये मस्जिद सन 1880 की बनी है ।