नैनीताल – आल सेंटस स्कूल में गुलदार होने का सामने आया सीसीटीवी वीडियो

0
341

रिपोर्ट – कान्ता पाल/ नैनीताल – नैनीताल के एक स्कूल परिसर में गुलदार के जगह जगह घूमने का सीसीटीवी वीडियो सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। अब वन विभाग गुलदार की सत्यता की जाँच करने का मन बना रहा है।
नैनीताल के प्रतिष्ठित आल सेंटस स्कूल परिसर में लगे सी.सी.टी.वी.कैमरे में रात के समय गुलदार की चहलकदमी का एक सीसीटीवी वीडियो वाइरल हुआ है, जिसमें गुलदार 5 दिसंबर की देर रात पहले तो मुख्य गेट से अकेले स्कूल के मुख्य भवन की तरफ आता दिख रहा है। इसके बाद दूसरे सी.सी.टी.वी.कैमरे में वयस्क गुलदार मदमस्त चाल में ऊपर की तरफ आता दिखा। यहाँ गुलदार ने कुछ देर रुकने के बाद बाईं तरफ की सड़क को रुख कर लिया । स्कूल के ही तीसरे वीडियो में गुलदार स्कूल परिसर के चौराहे से बाईं तरफ भागता दिखा। अब गुलदार स्कूल के अन्दर ही पार्किंग की सीढ़ियों से नीचे उतरा और फिर कमरों की तरफ निकल गया। आगे रास्ता बन्द होने के कारण गुलदार वापस लौटा और फिर इधर उधर देखकर कैमरे की नजरों से ओझल हो गया। स्कूल में चारों तरफ घूमने के बाद आंखिरी वीडियो में गुलदार टहलते हुए उसी रास्ते वापस लौटता नजर आ रहा है जहाँ से वो आता दिखा था। गुलदार के इन वीडियो को देखकर स्कूल की सुरक्षा में लगे किसी शिकारी कुत्ते की जैसी अनुभूति हो रही है।
नैनीताल के इस स्कूल में लगभग 700 छात्राएं शिक्षा ग्रहण करती हैं। गनीमत ये है की स्कूल में शीतकालीन अवकाश शुरू हो गए हैं और वहां केवल कुछ स्टाफ ही शेष है। यहाँ डेसकॉलर समेत बड़ी संख्या में बोर्डर छात्राएं अध्यनरत हैं । ये क्षेत्र सुरक्षित वन क्षेत्र और राजभवन से लगा हुआ है। स्कूल के सी.सी.टी.वी.कैमरे में बीते वर्ष सवेरे सरकारी स्कूल को जाते एक छात्र के चंद कदम पीछे से गुलदार सड़क पार करता दिखा था। इसी स्कूल के परिसर में एक गुलदार-सौल(पौकयूपाइन) के साथ खेलते हुए सी.सी.टी.वी.कैमरे में कैद हुआ था जो काफी चर्चाओं में रहा था।
अब इस वीडियो के सामने आने के बाद वन विभाग चेता है और जांच कर कार्यवाही करने की बात कह रहा है।