पंचकूला में धारा 144 के बावजूद हज़ारों डेरा समर्थक जुटे

0
355

पंचकूला – हरियाणा सरकार ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम से जुड़े साध्वी रेप मामले में दो दिन बाद यानि 25 अगस्त को आने वाले फैसले के मद्देनजर पूरे हरियाणा में धारा 144 लागू कर दी है और प्रदेश की सीमाओं को सील कर छावनी में तब्दील कर दिया  है। सरकार ने डेरा प्रेमियों के चर्चा घरों में लाठी, डंडों और दूसरे हथियारों पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। पैरामिलिट्री फोर्स की 75 कंपनियों को हरियाणा में तैनात किए जाने के बाद प्रदेश सरकार ने केंद्र से 115 अतिरिक्त कंपनियां मांगी हैं। उधर पंजाब के डीजीपी ने प्रदेश के सभी डीआईजी, आईजी और एसएसपी को अलर्ट जारी कर बताया है कि डेरा से जुड़े लोग पेट्रोल, डीजल, पत्थर और धारदार हथियार जमा कर रहे हैं।

राम रहीम पर चल रहे साध्वी यौन शोषण मामले में पंचकूला की सीबीआई कोर्ट में सुनवाई है। सरकार की तमाम कोशिशों और धारा 144 लागू होने के बावजूद हजारों डेरा प्रेमी पंचकूला के सेक्टर 23 में इकट्ठे हो चुके हैं। उन्होंने भारी संख्या में  इधर उधर पार्कों के अलावा सड़कों पर भी डेरा डाल लिया है, इनमें से कुछ पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत परिसर के आसपास भी पहुंचे, जिन्हें भारी पैमाने पर तैनात पुलिस और अर्धसैन्य बलों ने वापस लौटा दिया। इसे देखते हुए हरियाणा सरकार और पुलिस पूरी चौकसी बरत रही है। हरियाणा सरकार ने कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए होमगार्ड भी ड्यूटी पर बुला लिए हैं और पुलिस कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। पुलिस प्रदेशभर में अर्धसैनिक बलों के साथ फ्लैग मार्च कर रही है। प्रदेश में कई इमारतों को अस्थाई जेलों में भी तब्दील कर दिया है। पंचकूला पुलिस और अर्द्ध सैन्य बलों ने सीबीआई अदालत परिसर को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है। मंगलवार को अदालत परिसर में कुछ डेरा प्रमियों ने घुसने की कोशिश की उन्हें परिसर में नहीं घुसने दिया तो वे सड़कों पर बैठ गए।
हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था में बाधा डालने वाले किसी भी शख्स के खिलाफ कड़ा ऐक्शन लिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमारे पास पर्याप्त संख्या में पुलिसबल मौजूद है। नाकों पर वाहनों की चेकिंग की जाएगी। राज्य की सीमाओं को सील कर दिया गया है और प्रदेश में अंदर जिलों के बीच वाहनों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।  उन्होंने कहा कि जगह-जगह पर क्रेन, ऐम्बुलेंस और फायर बिग्रेड के बंदोबस्त कर लिए गए हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के आदेश दे दिए गए हैं।