अमेरिका ने दूसरा जंगी बेड़ा नॉर्थ कोरिया की ओर भेजा, बढ़ा तनाव

0
178

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अब अमेरिका ने अपना दूसरा जंगीबेड़ा USS रोनाल्ड रीगन को कोरियाई प्रायद्वीप की ओर भेजा है, जो USS कार्ल विंसन के साथ सैन्य अभ्यास करेगा.

अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. हाल ही में उत्तर कोरिया की ओर से फिर से मिसाइल परीक्षण करने के बाद अमेरिका का यह कदम सामने आया है. इससे दोनों देशों के बीच सैन्य टकराव के हालात पैदा हो गए हैं.

अमेरिका की लाख कोशिशों के बावजूद उत्तर कोरिया अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए तैयार नहीं है. हाल ही में अमेरिका और उत्तर कोरिया ने एक-दूसरे से अपनी-अपनी शर्त पर वार्ता शुरू करने की बात कही थी. ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि कोरियाई प्रायद्वीप में संघर्ष टल गया है, लेकिन अब इसकी उम्मीद धुंधली होती दिख रही है.

उत्तर कोरिया पहले ही कह चुका है कि अगर अमेरिका ने उसको उकसाने की कोशिश की, तो वह उस पर परमाणु हमला करेगा. वहीं, अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को हरहाल में रोकना चाहता है. उत्तर कोरिया अमेरिका समेत समेत विश्व समुदाय की चेतावनी को दरकिनार लगातार परमाणु परीक्षण कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद उत्तर कोरिया को सबक सिखाने की धमकी दे चुके हैं, लेकिन उस पर कोई असर नहीं पड़ा है.