करनाल – अन्तोदय आहार योजना के तहत करनाल में मिलेगा 10 रुपये में भर पेट खाना

0
402
करनाल – हरियाणा के श्रम विभाग की ओर से बुधवार को स्वतंत्रता दिवस पर अन्तोदय आहार योजना की एक साथ 4 जिलों में अच्छी शुरूआत की गई । करनाल में विधानसभा के मुख्य सचेतक एवं पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने योजना का विधिव्त शुभारम्भ किया। इसके तहत शहर के फुसगढ़  स्थित उतम नगर में बनाए गए भोजनालय में आज से 10 रूपये में भर पेट खाना मिलने लगा है, जिसमें 4 चपाती, चावल, दाल, सब्जी, रायता, चटनी व गुड़ शामिल हैं। मुख्य सचेतक के साथ घरौंडा के विधायक एवं हैफेड चेयरमैन हरविन्द्र सिंह कल्याण, भाजपा के जिला प्रधान जगमोहन आनंद, अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव, श्रम विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक अजमेर सिंह, उपनिदेशक सुरेन्द्र सिंह, सहायक निदेशक मनीष मेहरा के अतिरिक्त निवर्तमान मेयर रेनू बाला गुप्ता, पूर्व पार्षद कमलेश लाठर, समाज सेवी रोहताश लाठर व राज सिंह तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।
इस अवसर पर मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने उपस्थित कुछ जरूरतमंद महिलाओं एवं पुरूषों को अपने हाथ से 10 रूपये में उपलब्ध भोजन की थाली भेेंट की  और स्वयं भी खाना खाया। उनके साथ विधायक हरविन्द्र सिंह कल्याण, भाजपा के जिला अध्यक्ष तथा अतिरिक्त उपायुक्त ने भी खाना खाया और 10 रूपये में मिलने वाले पर्याप्त भोजन की शुद्घता, पोष्टिïकता और उसके स्वाद की सराहना की।
मुख्य सचेतक ने कहा कि हरियाणा सरकार ने श्रमिकों और जरूरतमंदों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। अन्तोदय आहार योजना भी इनमें से एक है। योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों विशेषकर मजदूरों को 10 रूपये में भर पेट खाना मुहैया करवाना है। सरकार की सोच है कि अन्तोदय यानी पंंिक्त में खडे अन्तिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों और आदर्शों पर चलते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार गरीबों के कल्याण-उत्थान के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आज 15 अगस्त îआजादी के दिन जिन 4 जिलों में अन्तोदय योजना की शुरूआत की गई है, उनमे करनाल के अतिरिक्त भिवानी, अंबाला और पंचकूला शामिल हैं, इससे पहले प्रदेश के गुरूग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद व यमुनानगर में भी यह योजना लागू है। इससे इन जिलों में हजारों मजदूर श्रमिक 10 रूपये में भर पेट खाना प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि करनाल में भोजनालय से प्रात: 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक 10 रूपये में खाना उपलब्ध रहेगा।