करनाल – जिला प्रशासन ने खुले दरबार में गांव सुल्तानपुर को दूसरे गांवों के लिए मिसाल बताया

0
242
करनाल –  साफ-सफाई में अव्वल, थाने-कचहरी में कोई शिकायत नहीं, प्रदेश का सबसे सुंदर ग्राम सचिवालय, सामाजिक पैंशन जैसी स्कीमो को लेकर किसी की भी कोई शिकायत नहीं, लिंगानुपात में 1000 लड़को के पीछे 1300 लड़कियां होने और वर्षों से भाई-चारे की मिसाल कायम रखने वाला नीलोखेड़ी खण्ड़ का गांव सुल्तानपुर वास्तव में ही सुल्तान है। इस बात को लेकर मंगलवार को गांव में आयोजित रात्रि ठहराव के खुले दरबार में जिला प्रशासन से उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त उपायुक्त जैसे आला अधिकारियों ने मंच से गांव वासियों की जमकर तारीफ की और कहा कि इन सब खूबियों के लिए सुल्तानपुर गांव दूसरे गांवो को भी राह दिखा रहा है।
खुले दरबार में ग्रामीणो की समस्याओं के मौके पर ही निस्तारण से पूर्व ग्राम पंचायत की ओर से प्रस्तुत मांग पत्र का जिक्र करते हुए उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने गांव में खेल स्टेडियम, ओपन एयर जिम तथा हरियाणा राज्य परिवहन की अतिरिक्त बस सुविधा उपलब्ध करवाए जाने का आश्वासन दिया। मंच से उन्होने ग्रामीणो को बताया कि चमारखेड़ा व जटपुरा से सुल्तानपुर तक पक्का मार्ग बनाए जाने के लिए मार्किटिंग बोर्ड द्वारा टैण्डर किए जा चुके हैं और जल्द ही इस पर काम शुरू होगा।
उपायुक्त ने ग्रामीणो के वैल्फेयर की बात करते हुए कहा कि गांव में गंदे पानी की समस्या के समूचित निवारण के लिए फाईव पौंड सिस्टम बनने से नि:स्ंदेह यह गांव 7-स्टार विलेज होने का गौरव प्राप्त करेगा। खुले दरबार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा दी गई स्कीमो की जानकारी के सन्दर्भ में उन्होने कहा कि गांववासी बैंक में खाता खुलवाकर ए.टी.एम. प्राप्त कर लें, इससे उनका 1 लाख का बीमा स्वत: ही हो जाएगा। उन्होने ग्रामीणो को बताया कि उनके गांव में फसल अवशेष प्रबंधन के लिए सी.एच.सी. यानि कस्टम हायरिंग सैंटर स्थापित हो गया है। किसान फसल कटाई के बाद फाने ना जलाएं, बल्कि सी.एच.सी. से मशीने लेकर फसल अवशेष को खेत में ही समायोजन करें। उन्होने ग्रामीणो विशेषकर महिलाओं से कहा कि वे सरकार की सुरक्षित मातृत्व योजना आपकी बेटी-हमारी बेटी, सुकन्या योजना का भी लाभ उठाएं। उन्होने बताया कि जो व्यक्ति प्रशासन को गर्भ में अवैध तरीके से लिंग जांच करने वाले की सूचना देगा, उसे सरकार की ओर से 1 लाख रूपये का ईनाम दिया जाएगा और सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
डॉ. आदित्य दहिया ने ग्रामीणो के साथ संवाद जारी रखते हुए कुछ सामाजिक व महत्वपूर्ण विषयो पर भी अपनी बात रखी और कहा कि बुजुगो व महिलाओ का आदर-सम्मान करें। आगामी स्वतंत्रता दिवस पर गांव की सबसे सुशिक्षित बेटी से विद्यालय में ध्वजारोहण करवाएं और स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 (ग्रामीण) में देश के शीर्ष स्वच्छ गांव में शामिल होकर प्रधानमंत्री के हाथो से पुरस्कार लें।
रात्रि ठहराव दरबार में जिला पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने महिला सुरक्षा, दुर्गा शक्ति एप, थानो में नागरिक मित्र कक्ष तथा महिला हैल्प लाईन नम्बर-1091 की जानकारी ग्रामीणो को दी और कहा कि वे गांव में इसी तरह भाई-चारा बनाए रखें। अतिरिक्त उपायुक्त निशांत यादव ने गांव वासियों को मनरेगा, पी.एम.ए.वाई. तथा स्वच्छ सर्वेक्षण की जानकारी दी। उन्होने गांव के सरपंच रमन चौहान से कहा कि जो व्यक्ति गांव की साफ-सफाई में सबसे ज्यादा योगदान देता है, उसका नाम जिला प्रशासन को दें। उसे स्वच्छता चैम्पियन के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
रात्रि ठहराव दरबार में करीब 80 शिकायतो का मौके पर ही विभिन्न विभागो के अधिकारियों के सहयोग से निस्तारण किया गया, जिनमें बी.पी.एल. कार्ड बनवाने, रास्ता पक्का करवाने, 100-100 गज के प्लाट दिलवाने तथा नए लाभ पात्रों के बुढ़ापा पैंशन से सम्बंधित शामिल थी। विभिन्न विभागो द्वारा ग्रामीणो को स्कीमो की जानकारी देने के मकसद से करीब 1 दर्जन स्टाल लगाए गए थे।