गरीब एवं वंचित लोगों को सुविधा पहुंचाना ही नारायण सेवा- विपुल गोयल

0
200

करनाल – उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री हरियाणा सरकार विपुल गोयल ने कहा कि गरीब एवं वंचित लोगों को सुविधा पहुंचाना नारायण की सेवा होती है। हरियाणा सरकार द्वारा संतों और महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर चलकर हर वर्ग के लोगों के लिए समान विकास करवाएं जा रहे है।
मंत्री मंगलवार को स्थानीय फूंसगढ़ रोड़ स्थित वीयूएमएम जैन पब्लिक स्कूल के प्रागंण में श्री आत्म मनोहर जैन अराधना मंदिर समिति ,श्री आत्म मनोहर जैन एजुकेशनल सोसायटी करनाल द्वारा वाचनाचार्य श्री मनोहर मुनि जी महाराज के 70 वें दीक्षा जयंती एवं महाप्रभावी श्री घंटाकर्ण महावीर देवस्थान के 7वें वार्षिक स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने सबसे पहले स्वास्थ्य जांच नेत्र प्रशिक्षण शिविर का विधिवत शुभारम्भ किया तथा इसके उपरांत उन्होंने स्कूल परिसर मेें प्री प्राईमरी ब्लॉक का शिलान्यास किया। मंत्री ने कहा कि जैन समुदाय द्वारा निस्वार्थ जरूरतमंद की सेवा की जा रही है। जब समाज में ऐसे-ऐसे समुदाय सेवा के लिए आगे आएंगे तो जरूरतमंद लोगों को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार संत महापुरूषों के मार्गदर्शन पर चलकर एक समान विकास करवा रही है ताकि प्रदेश के हर व्यक्ति को विकास का लाभ मिल सकें।
मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 10 करोड़ जरूरतमंद परिवारों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करके गरीबों को विशेष सौगात दी है। अब गरीब व्यक्ति के सामने अपने स्वास्थ्य के ईलाज के लिए पैसों की कमी आड़े नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 70 वर्ष बाद किसी ने अंधेरे में जीवन यापन कर रहे करीब 4 करोड़ परिवारों की सुध नहीं ली,परन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ही कलम से उन सभी 4 करोड़ परिवारों के घरों में उजाला करने का काम किया। उन्होंने कहा कि आने वाले एक वर्ष में इन सभी परिवारों को बिजली मिल जाएगी। मंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं की रसोई में निशुल्क गैस सिलेंडर दिलाकर महिलाओं के सम्मान को बढ़ाया है। सरकार की उज्जवला योजना के तहत 5 करोड़ गरीब परिवारों को निशुल्क गैस सिलेंडर देने का लक्ष्य रखा गया,जिसमें से अब तक 3 करोड़ 50 लाख परिवारों को निशुल्क गैस सिलेंडर दिये जा चुके है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार मानव कल्याण व सेवा के लिए तत्पर है।

समाज सेविका एवं करनाल के सांसद अश्विनी चोपड़ा की धर्मपत्नी किरण चोपड़ा ने कहा कि जैन समाज का कार्य परोपकार करना और जरूरतमंद लोगों की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि मां बच्चे को बचपन में अच्छे संस्कार देती है, इसी प्रकार जैन समाज भी संस्कारवान शिक्षा देकर समाज को नई दिशा दे रहा है। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम के माध्यम से जैन समाज द्वारा जो जरूरतमंद के स्वास्थ्य की जांच कार्यक्रम आयोजित किया,यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि समाज की भलाई के लिए लोगों को नेत्र व देह दान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बुजुर्गो की सेवा करना ही सजग परिवार की पहचान है। बुजुर्ग किसी के कदमों की धूल नहीं होते बल्कि माथे का सम्मान है।
इस मौके पर श्री पीयूष मुनि जी महाराज ,नामधारी सम्प्रदाय के सतगुरू श्री दलीप सिंह से आए हुए अतिथियों ने आशीर्वाद लिया। कार्यक्रम में ध्वजारोहण समाज सेवी कमला जैन ने किया तथा इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद,पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता,स्वास्थ्य कैम्प के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डा०राकेश मित्तल, कुलभूषण जैन,जयपाल गोयल,नवीन जैन,अशोक जैन,अशोक मदान,यशपाल मित्तल,आकाश भट्ट,शमशेर नैन,नरेन्द्र पंडित,विजेन्द्र गुप्ता,प्रवीन लाठर सहित कईं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।