टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल(क्यूस्क)से मिल सकेगी महत्वपूर्ण जानकारियां:- डीसी

0
165

करनाल – उपायुक्त मंदीप  सिंह बराड़ ने मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के भू- तल पर स्थापित की गई टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल(क्यूस्क) का उद्घाटन उपरांत जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से स्थानीय लघु सचिवालय में विभिन्न विभागों से सम्बन्धित आम आदमी को उसके कार्यों की जानकारी मिल सकेगी। इस उद्धेश्य से टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल(क्यूस्क) की शुरूआत की गई है। इस टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल से कोई भी व्यक्ति जिले के किसी भी क्षेत्र की सूचना ले सकता है यही नहीं अगर व्यक्ति ने अपना कोई जरूरी दस्तावेज देखना है तो वह भी देख सकता है।

डीसी ने बताया कि इस टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल में रजिस्ट्री से सम्बधित जानकारी, ई-दिशा , गांव स्तरीय जानकारी, सीएम विंडो, जिले की टेलीफोन डायरेक्ट्री, जिले के सभी सरपंचों के दूरभाष नम्बर, पेंशन सूचना,  करनाल के मुख्य ऐतिहासिक स्थल, सचिवालय स्थित कार्यालयों, होटलों, बैंक एटीएम,वोट, ग्राम सचिवालय से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं करनाल तहसील भूमि के रिकॉर्ड की जानकारी भी टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से ली जा सकती है।
 डीसी ने यह भी बताया कि यह सॉफ्टवेयर एनआईसी करनाल द्वारा तैयार किया गया है, इस तरह की व्यवस्था ग्राम सचिवालयों में भी करने क े प्रयास किए जाएंगे। यह एक ऐसी पारदर्शी व्यवस्था है जिससे अपडेशन रहेगी और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिन्होंने सीएम विंडो पर किसी विषय को लेकर शिकायत की हो वह व्यक्ति सीएम विंडो से मिली पर्ची का नम्बर डालकर शिकायत के स्टेटस की जानकारी ले सकता है। रजिस्ट्री करवाने सम्बन्धी स्टेटस की भी जानकारी ली जा सकती है।
मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि कई बार व्यक्ति अपने गांव में किए हुए विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इस टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से अपने गांव व ब्लॉक का नाम डालकर सूचना ले सकता है। बाहर से कोई व्यक्ति आता है तो उसे यह नहीं पता होता कि कौन-सा अधिकारी कौन-से तल पर बैठता है इसकी भी जानकारी टच स्क्रीन पर उपलब्ध है। जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों के सम्पर्क नम्बर  भी टच स्क्रीन के माध्यम से जान सकते हैं। इस मौके पर उपस्थित जिला सूचना अधिकारी महिपाल सिकरी ने बताया कि टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आरसी और ड्राईविंग लाईसेंस के लिए अपॉयमैंट ले सकता है। यह व्यवस्था लागू करने वाला करनाल प्रदेश का पहला जिला है। इस अवसर पर एडीसी डा० प्रियंका सोनी, एसडीएम करनाल योगेश कुमार, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह भी उपस्थित थे।