देश के सैनिकों की तर्ज पर हो सफाई सैनिकों का सम्मान- मनहर वालजी भाई झाला

0
289

करनाल –  राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजी भाई झाला ने कहा कि देश का सफाई सैनिक भी सरहद पर तैनात देश की रक्षा करने वाले सैनिकों की तरह देश व समाज की सेवा के लिए समर्पित है। देश में सैनिकों की तर्ज पर सफाई सैनिकों का भी सम्मान होना चाहिए, इसके लिए सफाई सैनिकों की मांग को भारत सरकार के समक्ष रखंूगा।

सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजी भाई झाला मंगलवार को स्थानीय रामलीला ग्राऊड में स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय सफाई कर्मचारी कार्यशाला में उपस्थित प्रदेश के 7 जिलों के सफाई कर्मियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने  सफाई कर्मचारियों में जोश भरते हुए कहा कि सफाई काम छोटा नही है यह तो सच्ची समाज सेवा है। भारत की पवित्र धरती को महर्षि वाल्मीकि जी ने पवित्र किया था, हम सभी उनके वंशज है जो भगवान वाल्मीकि जी ने किया, उनके अनुयायियों को भी उनके  पदचिन्हों पर चलकर देश की सेवा करनी चाहिए। महर्षि वाल्मीकि जी ने पवित्र ग्रंथ रामायण की रचना कर पूरी दुनिया को मानवता का संदेश दिया है।

उन्होंने कहा कि कोई भी काम व समाज छोटा नही होता, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि भारत स्वच्छ बने, इसके लिए आप और हम जैसे सफाई सैनिकों की जरूरत है। जब देश का सैनिक सरहद पर देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्यौछावर कर देता है, उसी तर्ज पर देश का सफाई सैनिक भी सफाई का काम करते हुए आधी उम्र में ही रोग ग्रस्त होकर अपने जीवन की लीला को समाप्त कर देते है, ऐसे सफाई सैनिकों को भी ऐसा ही सम्मान मिल जैसा हमारे वीर सैनिक देश के लिए सरहद पर शहीद हो जाते है। उन्होंने कहा कि जो लोग गंदगी का नाम सुनना व देखना नही चाहता, उस गंदगी को सामने बैठे सफाई सैनिक साफ करते है तो ऐसे सफाई सैनिकों को सम्मान मिलना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबका साथ सबका विकास का संकल्प लेकर चल रहे है। उनके इस संकल्प से सफाई सैनिकों को भी लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी प्रदेश में सफाई सैनिकों की भलाई के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि प्रदेश में सफाई कर्मचरियों की भलाई के लिए हरियाणा सफाई आयोग का गठन किया जाए, जिसकों उन्होंने तुरन्त मान लिया और शीघ्र ही हरियाणा में सफाई आयोग का गठन होगा। उन्होंने सभी सफाई सैनिकों से अपील की कि आगे बढऩे के लिए अपने बच्चों को शिक्षित बनाए और सफाई का कार्य नियमानुसार करें, अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे।

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में स्वच्छता को बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया है। हरियाणा स्वच्छता की ओर बढ़ रहा है, इसमें सबसे बडा योगदान प्रदेश के सफाई सैनिकों को है। उन्होंने कहा कि वह सफाई सैनिकों की हर समस्याओं के समाधान के लिए समय-समय पर मुख्यमंत्री से मिलते है तथा सफाई कर्मचारियों की भलाई के लिए जो भी सम्भव हो उसका प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसी कडी में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन का गठन किया और उन्हें इसका जिम्मा सौपा है उनका प्रयास है कि प्रदेश के सफाई सैनिकों को सम्मान मिले और हरियाणा स्वच्छता की ओर अग्रसर हो। उन्होंने कहा कि आज की कार्यशाला में प्रदेश के जींद, कैथल, रोहतक, झज्जर, पानीपत, सोनीपत व करनाल के सैकडों सफाई कर्मचारियों को बुलाया गया है, जिन्हें स्वच्छता के बारे में जानकारी दी तथा सफाई कर्मचारियों जरूरतों को सुना।

इस मौके पर भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष जग बहादुर यादव ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया और सफाई कर्मचारियों के लिए मजदूर संघ द्वारा की जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।इस कार्यक्रम में मंच का संचालन आदित्य सारसर ने किया। स्वच्छ भारत मिशन व नगर निगम करनाल की तरफ से राष्ट्रीय सफाई कर्मचारियों आयोग के अध्यक्ष को बुक्के व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकर्ता तेजिन्द्र बिडलान, पवन शर्मा, खुर्शीद आलम, आदित्य सारसर, संदीप जाटो, शुगर मिल बोर्ड के निदेशक सोम पाल लोहट, भाजपा नेता आजाद सिंह, ऊषा पांचाल, कर्मसिंह लोहट, बलराम परोचा, सुखदेव, रविन्द्र कुमार, निटू कक्कड, राजेश वैद, सुरेन्द्र लोहट, कार्तिक लोहट सहित प्रशासन की ओर से करनाल के एसडीएम नरेन्द्र मलिक, नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर रोहताश बिश्रोई, ईओ धीरज कुमार, डीएसपी राजीव कुमार उपस्थित थे।