नैनीताल – अस्पताल में पिछले 5 दिनों से पानी की आपूर्ति ठप, मरीज परेशान

0
132

कान्तापाल/ नैनीताल  – नैनीताल के सरकारी बी.डी.पाण्डे अस्पताल में मरीज मिनरल बोतल को खरीदकर उसके पानी से शौच  करने को मजबूर हैं। मरीजों के अनुसार अस्पताल में पिछले 5 दिनों से पानी की आपूर्ति ठप है जिसके चलते शौचालय बन्द कर दिए गए हैं जिसके चलते उन्हें  शौच के लिए भी बाहर जाना पड़ रहा है ।

दरअसल बीते वर्ष नैनीझील का जलस्तर बहुत कम होने के कारण इस वर्ष प्रशासन और पेयजल विभाग ने पेयजल आपूर्ति पर आंशिक प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है जिसके तहत रोस्टिंग कर सवेरे 6 से 9 और शाम 4 से 7 बजे तक केवल पानी दिया जा रहा है । अब ऐसे में पानी का प्रेशर कम होने के कारण अस्पताल, स्कूल और होटल समेत आवासीय भवनों में पानी की टंकियां तक नहीं भर पा रही हैं । शहर में आवासीय और व्यावसायिक कनेक्शन लगभग 9000 हैं ।

अस्पताल में मरीजों से जब हमने इस समस्या पर बात की तो उन्होंने बताया कि अस्पताल में पानी पिछले पांच दिनों से नहीं आ रहा है । उन्होंने बोतल में पानी मंगाकर जैसे तैसे अपने रोजमर्रा के कार्यों को किया है । बीमारी की हालत में उन्हें सौच के लिए भी बाहर जाना पड़ रहा है । अस्पताल में भर्ती आलू खेत निवासी 65 वर्षीय केदारी लाल बीती 11 फरवरी को भर्ती हुए थे, उन्हें पानी की दिखकत हो रही है । इसके अलावा समीपवर्तीय भूमियाधार की 50 वर्षीय सरस्वती को दैनिक क्रिया करने में पानी के बगैर तकलीफ हो रही है । बेतालघाट निवासी 75 वर्षीय देवराम को भी पानी नहीं हो के से तकलीफ है । भवाली निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग हरीश टम्टा भी परेशान हैं।

इधर अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि उन्होंने इस समस्या के निदान के लिए जल संस्थान को संपर्क किया है लेकिन वहां से कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हो सकी है । पेयजल विभाग ने माना कि पीनी की रोस्टिंग की जा रही है लेकिन अस्पताल को इसके लिए पानी की स्टोरेज टंकी लगवानी चाहिए । बताया कि वैसे तो आने वाले कुछ दिनों में ए.डी.बी.की लाइन जुड़ने से भी समस्या काफी हद तक सुधर जाएगी ।