प्रदेशभर से आए संस्कृति-अनुरागियों से रूबरू हुए अभिनेता यशपाल शर्मा

0
206

करनाल – हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष और ग्रामोदय अभियान के संयोजक प्रो वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश की गौरवशाली लोक-सांस्कृतिक परम्पराओं की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।वे स्थानीय सिंचाई विश्रामगृह में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए ”म्हारी संस्कृति महारा स्वाभिमान” संगठन के प्रतिनिधियों से संवाद कर रहे थे। जाने-माने सिने अभिनेता यशपाल शर्मा ने इस कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।

प्रो चौहान ने कहा कि सरकार के विभिन्न विभाग और संस्थाएँ इस दिशा में प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं।साथ ही उन्होंने कहा कि संस्कृति का संरक्षण और पोषण केवल सरकारों का कार्य नहीं और इस इस पावन यज्ञ में सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि पंडित लखमी चंद सरीखे लोक संस्कृति के चितेरे और विद्वानों की जन्म स्थली हरियाणा के साहित्य,संगीत और कला के क्षेत्र में अनुपम योगदान को स्वर्ण जयंती वर्ष में नए सिरे के रेखांकित करने के लिए विभिन्न प्रकार के आयोजनों की व्यापक योजना बनी है और उस पर काम जारी है। इस अवसर पर प्रो चौहान ने प्रस्ताव रखा कि  प्रदेश के नामी हरियाणवी गायकों को समर्पित एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन स्थापित करने के लिए सामाजिक संगठन आगे आएँ। विमर्श के बाद यह प्रस्ताव मंज़ूर कर लिया गया और इसके लिए जल्द केंद्र सरकार को आवेदन भेजने का निर्णय लिया गया।

 चौहान ने कहा कि  प्रदेश में सांग-रागनी  की परम्परा को और अधिक मज़बूत बनाने के लिए आवश्यक है कि  बदलते परिवेश के अनुरूप नए प्रयोग तो हों, मगर जड़ों और मूल परम्परा के साथ उनका जुड़ाव बरक़रार रखा जाए। प्रो चौहान ने लोक संस्कृति के क्षेत्र में काम करने के लिए एक मंच पर आए नवगठित संगठन के प्रतिनिधियों को साधुवाद दिया। अभिनेता यशपाल शर्मा ने कहा कि  दादा लखमी चंद से लेकर माँगे राम शर्मा और फ़ौजी मेहर सिंह समेत ऐसे सभी हरियाणवी महापुरुषों की कार्यों और यादों को संजो कर रखना आवश्यक है।उन्होंने कहा कि हरियाणवी संस्कृति में रचे बसे और  रंग मंच पर धूम मचाने में सक्षम प्रतिभावान लोगों की प्रदेश में कमी नहीं  हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं पंडित लखमी चंद  से जुड़े एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और इसमें नई प्रतिभाओं को भी अवसर प्रदान करेंगे।
कार्यक्रम में संगठन के अध्यक्ष डॉक्टर सुनील वत्स ने बताया कि  पंडित लखमी चंद के जन्मस्थान जांटी  ज़िला सोनीपत में  उनकी जयंती के उपलक्ष्य में 16 जुलाई को एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेश भर से आए रागनी गायक उनकी लिखी रागनियाँ प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने बताया कि म्हारी संस्कृति म्हारा स्वाभिमान द्वारा जांटी की पंडित लखमी चंद पाठशाला में एक प्याऊ के निर्माण का भी संकल्प लिया है। इस अवसर पर संस्था के सचिव अशोक बोहर , कोषाध्यक्ष मनजीत पाहसौरिया, मास्टर रविंद्र और  दीपक कौशिक समेत विभिन्न जिलों के प्रतिनिधि मौजूद थे ।