मीडिया समाज की समस्याओं को उजागर करने वाला जिम्मेदार स्तम्भ -डीसी डा0 आदित्य दहिया

0
202

करनाल –  मीडिया व प्रशासन एक दूसरे के पूरक है। मीडिया जन समास्याओं व  सामाजिक मुद्दों को उजागर करता है और प्रशासन उनका समाधान। मीडिया की वजह से ही जनता की आवाज सरकार व प्रशासन तक आसानी से पहुंचती है और सरकार की जन हितैषी योजनाए भी मीडिया के माध्यम से ही जनता तक पहुंचती है। ये उद्गार उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया ने वीरवार को स्थानीय विकास सदन के सभागार में प्रैस दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए व्यक्त किए।

उपायुक्त ने पढ़ाई के दिनों की चर्चा करते हुए कहा कि उन दिनों पढने को मिलता था कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ होता है लेकिन मीडिया की समाज के प्रति वास्तविक जिम्मेदारी का अहसास नौकरी में आने पर हुआ अगर मीडिया नही होता तो जनता की आवाज सरकार और प्रशासन के पास आसानी तक नही पहुंचती लेकिन मीडिया समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह भी बखूबी कर रहा है। उन्होंने कहा कि मीडिया प्रशासन की आंख व कान हैं। प्रशासन कई बार अधिक व्यस्तता के कारण जनता की समस्याओं की जड़ तक नहीं पहुंच पाता तो उन समस्याओं के बारे में मीडिया से जानकारी प्रशासन को मिलती है। प्रशासन उन समस्याओं को यथाशीघ्र समाधान करने का प्रयास करता है। उपायुक्त ने जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सुनील बसताडा के इन सुझाव की ना केवल सहराना की बल्कि इन पर गंभीरता से विचार करने का मीडिया को भरोसा दिया। उन्होंने मीडिया साथियों की प्रेस कल्ब स्थापित करने की मांग पर भी तत्परता से कार्यवाही करने का आश्वासन दिया और कहा कि प्रशासन और मीडिया मिलजुलकर करनाल जिला को नई ऊंचाईयों पर लेकर जाने के लिए कार्य करेंगे।
जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सुनील बसताडा ने कहा कि मीडिया के लिए आज का दिन एक पर्व के समान है। पूरे देश में मीडिया इस दिन को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाता है। उन्होंने मीडिया साथियों के स्वाभिमान को लेकर उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया को सुझाव दिया कि राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त व 26 जनवरी के अवसर पर  मीडिया के साथियों को सम्मानित किया जाए ताकि उन्हें भी समाज सेवा के कार्य के लिए प्रोत्साहन मिलता रहें। इतना ही नही उन्होंने समाचार पत्र की सार्थकता के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को वर्जन देने के निर्देश देने के लिए अनुरोध किया।  कार्यक्रम में प्रेस कल्ब के प्रधान एवं अजीत समाचार पत्र के ब्यूरो चीफ एमएस निर्मल, करनाल दीप से जोगिन्द्र मित्तल, जगमार्ग से शैलेन्द्र जैन ने भी अपने विचार रखे। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी व उपस्थित पत्रकारों ने मुख्यातिथि उपायुक्त को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर एसीयूटी अभिषेक कुमार, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी करनाल रघुबीर गागट, एआईपीआरओ बलराम शर्मा सहित मीडिया साथी  उपस्थित थे।
प्रेस दिवस कार्यक्रम में उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए वतन के सिपाही पत्रिका के सम्पादक आनन्द शर्मा ने 21 हजार रुपये की राशि का चैक भेंट किया। इस कार्य के लिए उपायुक्त ने आनन्द शर्मा का आभार व्यक्त किया।