शहर के प्रवेश मार्गों पर बनेगे महापुरूषों के नाम पर स्वागत द्वार – मुख्यमंत्री

0
218

करनाल – मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार के तीन सालों में जो भी विकास के लिए घोषणा की गई है उनमें से 65 प्रतिशत का काम पूरा हो चुका है और अन्य विकास कार्यों पर कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में समान विकास करवाए गए है। केंद्र सरकार द्वारा करनाल को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किया गया है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर के विकास पर करीब 1200 करोड रुपये खर्च होगें।

मुख्यमंत्री रविवार को सुबह स्थानीय विकास सदन के सभागार में पत्रकार के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए वह लोगों से सीधे मिलते है, इसके लिए जनता दरबार लगाते है पूर्व के मुख्यमंत्री अपनों से मिलते थे परन्तु मेरे लिए तो पूरा प्रदेश अपना है, मैं सभी से दिल खोलकर मिलता हूं। उन्होंने कहा कि करनाल विधानसभा क्षेत्र में करोडों रुपये के विकास कार्य हो चुके है और करोडों रुपये के कार्य पाईप लाईन में है। उन्होंने मीडिया से बताया कि करनाल में जो भी प्रवेश मार्ग, उन सभी सडक़ों को  10 किलोमीटर तक फोर लेन बनाया जा रहा है और शहर के प्रवेश द्वार पर महापुरूषों के नाम से स्वागत द्वारा बनाए जाएगें। इनमें से कैथल, जींद, हिसार से आने वाले रास्तें चिड़ाव मोड पर गुरू नानक देव जी महाराज द्वार, मेरठ रोड पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय द्वार, जीटी रोड पर अम्बाला साईड श्री मद्भगवदगीता द्वार, कुंजपुरा रोड पर सस्वती द्वार, काछवा रोड पर स्वामी विवेकानन्द द्वार व मुनक रोड पर कल्पना चावला द्वार बनाया जाएगा।

हवाई पट्टी के विस्तार व नवीनीकरण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि  फिलहाल जमीन के दाम तय किए जा रहे हैं, इसे बनाने के लिए आसपास की जगह एक्वायर नहीं की जाएगी बल्कि कहीं भी सस्ती जगह मिलने पर काम शुरू हो जाएगा l कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में चल रही बदहाली और निजी अस्पतालों में मरीज ट्रांसफर करने के सवाल पर सीएम् ने कहा कि डाक्टरों की कमी है विभा ग को यहाँ 15 -16 नये डाक्टर भर्ती करने के लिए कहा गया है l

मुख्यमंत्री ने मीडिया को बताया कि करनाल के युवाओं को रोजगार से जोडने के लिए प्लास्टिक कोर्स करवाने के लिए सीपेट संस्थान खोलने पर विचार किया जा रहा है इसके लिए उद्योग मंत्रालय भारत सरकार से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि नये बस अडडे के प्रथम फेस का कार्य पूरा होने को है, शीघ्र ही इसका उदघाटन किया जाएगा तथा द्वितीय फेस के निर्माण कार्य का भी उसी दिन शिलान्यास किया जाएगा। एनडीआरआई से बलडी बाई पास को सिक्स लेन बनाने का कार्य चल रहा है, इस मार्ग का नगर निगम द्वारा सौंदर्यकरण भी किया जाएगा। गांधी चौक से लेकर अस्पताल सडक को चौडा करने का कार्य चल रहा है तथा अग्रसेन चौक से गांधी चौक तक पैदल चलने के लिए स्मार्ट मार्ग का निर्माण भी किया जाएगा। नगर निगम के पुराने भवन व पुरानी अनाज मंडी पर कॉमर्शियल मार्किंट व पार्किंग की व्यवस्था करवाई जाएगी, जिसका ले ऑउट बनाया जा रहा है। आधुनिक सुविधा से युक्त आडोटोरियम का निर्माण कार्य भी अन्तिम चरण में है। नये बस अडडे के पास ही चालक प्रशिक्षण स्कूल बनाने का कार्य भी जल्द शुरू हो जाएगा, इसे पीपी मोड में होंडा द्वारा चलाया जाएगा।  मुगल कैनाल के फेस टू पर शीघ्र ही कार्य किया जाएगा, इस कार्य पर करीब 1100 करोड रुपये का खर्च आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों को पूरा करवाने में जो देरी हुई है उन सभी अडचनों को दूर करवा दिया गया है।

इस अवसर पर ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनन्द, अन्य भाजपा नेता योगेन्द्र राणा, शमशेर सिंह नैन, किसान सैल के जिला अध्यक्ष सतीश राणा कैरवाली तथा प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया, एसपी जे.एस रंधावा, नगर निगम की आयुक्त डा0 प्रियंका सोनी, एडीसी निशांत कुमार यादव उपस्थित रहें।