शिक्षा मंत्री के घर का घेराव करने जा रहे जेबीटी अध्यापकों पर पुलिस का लाठीचार्ज, कई घायल

0
168

पंचकूला –  हरियाणा जेबीटी अध्यापकों पर चंडीगढ़ पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज किया। इतना ही नहीं वाटर कैनन से प्रदर्शनकारियों पर पानी की तेज बौछार भी की गई। जिसके कारण कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। जानकारी मिली है कि जेबीटी अध्यापकों को शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के घर का घेराव करने जा रहे थे य‍े शिक्षक दोपहर बाद पंचकूला में धरना स्‍थल में जमा हुए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार ने जेबीटी शिक्षकों के 9455 पदों के लिए 8 दिसंबर 2012 तक के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे। इस बार अध्यापक पात्रता परीक्षा नहीं हुई, जिस कारण वर्ष 2012 में जेबीटी पास करने वाले युवा आवेदन नहीं कर सके थे। इस के बाद कई युवाओं ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर भर्ती में भाग लेने की छूट मांगी थी।
इनमें से कई युवाओं ने वर्ष 2013 में आयोजित एचटीईटी पास कर लिया। उन्होंने हाईकोर्ट से मांग की थी कि उन्हें वर्ष 2012 की भर्ती में आवेदन का मौका दिया जाए अन्यथा भर्ती रद की जाए। इस पर कोर्ट ने 2013 में एचटीईटी पास युवाओं को भर्ती में भाग लेने की छूट दे दी।

हाईकोर्ट आदेश के मुताबिक वर्ष 2011 व 2013 में एचटीईटी पास करने वाले शिक्षकों की संयुक्त मेरिट के आधार पर नियुक्तियां देनी थी, लेकिन अब केवल वर्ष 2011 की मेरिट के आधार पर ज्वाइनिंग कराई जा रही है।अपनी मांग के लिए रविवार को 2013 के एचटीईटी पास सैकड़ों जेबीटी अध्यापकों ने पंचकूला से चंडीगढ़ के लिए कूच किया, लेकिन पंचकूला चंडीगढ़ पर पुलिस ने बैरिकेट्स लगा दिए गए।
मौके पर भारी संख्या पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। इस दौरान जब प्रदर्शनकारियों ने आगे बढ़ना शुरू किया तो पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया, जिसमें कई अध्यापक घायल हो गए।