सुकमा नक्सली हमला : सोनू, अर्जुन और सीतू हैं बुरकापाल के मास्टरमांइड

0
185

रायपुर ()। सुकमा जिले के बुरकापाल में सीआरपीएफ जवानों पर हमले का मास्टर माइंड मिलिट्री दलम कमांडर हिडमा नहीं था। स्थानीय गुरिल्ला लड़ाकों ने इस वारदात को अंजाम दिया। हमले का नेतृत्व सोनू, अर्जुन और सीतू नाम के नक्सली कमांडरों ने किया। इसका खुलासा स्पेशल डीजी नक्सल ऑपरेशन (छग) डीएम अवस्थी ने किया है। उन्होंने कहा है कि सोनू, अर्जुन और सीतू की टीम ने सड़क की सुरक्षा में लगे जवानों पर ग्रामीणों की आड़ लेकर हमला किया।

 

इस सुनियोजित हमले की पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भी सौंपी गई है। इसमें कहा गया है कि हमले को अंजाम देने वालों में अर्जुन करीब 30 नक्सलियों के ग्रुप का लीडर है। इसका संबंध जनमिलिशिया से है। सीतू के दल में 15-20 लड़ाके हैं। वह मिलिट्री यूनिट की पहली कंपनी का कमांडर बताया जाता है। इसके साथ जनमिलिशिया के तीर धनुषधारी ग्रामीण भी हमले में शामिल थे। सोनू के बारे में अधिकृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

 

नक्सली हमले के विरोध में बंद रहा जगदलपुर-सुकमा

 

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के बुरकापाल में सोमवार को सीआरपीएफ जवानों पर हुए नक्सली हमले के विरोध में बुधवार को संभागीय मुख्यालय व सुकमा पूरी तरह बंद रहा। अग्नि समेत विभिन्न संगठनों ने बंद का आह्वान किया था। व्यापारियों ने खुद ही दुकानें बंद रखीं। संगठनों के कार्यकर्ता शहर में घूम-घूमकर बंद की अपील करते रहे। व्यावसायिक संस्थानों के अलावा चाय-पान के ठेले, खोमचे आदि भी बंद रहे। यात्री वाहन नहीं चलने से लोगों को परेशान भी होना पड़ा। बंद को बीपीएस, ओलंपिक संघ, सर्व हिंदू समाज, संजय बाजार लघु व्यापारी संघ समेत विभिन्न संगठनों ने समर्थन दिया था। इधर, सुकमा में व्यापारी संघ के आह्वान पर नगर बंद रहा। देर शाम सभी वर्गो ने कैंडल जलाकर शहीद जवानों को श्रद्घांजलि अर्पित की।