स्वच्छता को लेकर एक आंदोलन खड़ा करना है, ताकि हर व्यक्ति में स्वच्छता के प्रति समझ-बूझ आ सके – आयुक्त

0
178

करनाल – ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे प्रदेशव्यापी स्वच्छता दिवस को लेकर करनाल का नगर निगम लोगों को जागरूक करने के लिए पूरे प्रयास कर रहा  है । निगम द्वारा तय रणनीति के तहत शहर के ऐसे 20 स्थानों को चिन्हित कर वहां खूबसूरत पेंट से आकर्षक  स्लोगन लिखवाए जा रहे हैं, जहां लोग बिना सोचे-समझे कूड़े को सड़क पर फेंक कर सफाई व्यवस्था को खराब करते हैं। सरल भाषा  में लिखे गए ये स्लोगन सड़क पर चलने वाले लोगों का ध्यान बरबस खींचते  हैं और सफ़ाई रखने  में सहयोग करने के लिए प्रेरित करते है  स्लोगनों में निहित स्वच्छ भारत मिशन  के संदेश के साथ कूड़े-कचरे को कूड़ेदान में ही डालने की याद करवाई गई है, ताकि अधिक से अधिक लोग अपनी आदतों और व्यवहार में स्वच्छता के मूल-मंत्र के साथ जुड़ सकें।
नगर निगम के आयुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने इस संबंध में बताया कि स्लोगन लिखवाए जाने का मकसद स्वच्छता को लेकर एक आंदोलन खड़ा करना है, ताकि हर व्यक्ति में स्वच्छता के प्रति समझ-बूझ आ सके और लोग अपने शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए प्रतिबद्ध हों। उन्होने बताया कि काछवा रोड़ आर.ओ.बी. पर जागरूकता स्लोगन लिखवाए गए हैं। इसी प्रकार कैथल रोड़ आर.ओ.बी. पर, नगर निगम द्वारा बनाए गए सभी आदर्श  कूड़ा एकत्रित केन्द्रों पर तथा ऐसी पर जगहों जो इस कार्य के लिए उपयुक्त हैं, पर शीघ्र  अति शीघ्र  स्लोगन लिखवाने का कार्य पूरा किया जाएगा। निगम के अधिकारी इस कार्य की निगरानी कर रहे हैं।
उन्होने बताया कि इसके साथ-साथ स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, नागरिक संघों को स्वच्छता अभियान से जोड़ा गया है, जो अन्य लोगों को समझाने का कार्य कर रहे हैं। पयार्वरण को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग हजारों की संख्या में पौधे लगाएगा, जो इस अभियान का एक हिस्सा है, इससे करनाल को क्लीन एंड ग्रीन बनाने के लिए सार्थक पहल होगी। उन्होने शहर के समस्त नागरिकों का आह्वान किया है कि वे स्वच्छता दिवस की गतिविधियों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित  करने के साथ-साथ अपने शहर व प्रदेश  तथा देश  के लिए कुछ कर गुजरने के लिए समर्पित हो जाएं।