अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की पायलट रिहर्सल में योग साधको ने भाग लिया

0
139

इन्द्री –  योग को जीवन में आत्मसात करें और इसे अपना जीवन का अंग बनाएं, योग करने से व्यक्ति शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रहता है, स्वस्थ व्यक्ति ही राष्ट्र के निर्माण  में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकता है। शास्त्रों में भी लिखा है कि पहला सुख निरोगी काया, यदि व्यक्ति स्वस्थ होगा तभी वह सभी प्रकार की सुख-सुविधाओं का आनन्द ले सकता है। योग करने से स्वास्थ्य क्रांति आई है और भारत फिर से विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। मंत्री कर्णदेव काम्बोज सोमवार को इन्द्री अनाज मंडी में आयोजित होने वाले तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की पायलट रिहर्सल में योग साधको के साथ योग करने उपरांत उपस्थित योग साधकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योग एक ऐसी प्राचीन विद्या है  जो कि आधुनिकता की इस दौड़ में लुप्त हो गई थी लेकिन विश्व प्रसिद्ध योग गुरू स्वामी रामदेव जी ने इस विद्या को पुर्नजीवित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि योग का अर्थ है जोडऩा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात को समझते हुए दुनिया के लोगों का आह्वान किया कि योग को अपनाएं और अपने देश को खुशहाल व समृद्ध बनाएं।

दुनिया के 177 देश योग से जुड़े हैं और 21 जून क े दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है, योग से विश्व शांति की स्थापना हुई है।  मंत्री ने कहा कि योग करने से व्यक्ति तनावमुक्त रहता है और नशा जैसे बुराईयों से बचा रहता है इसलिए  सभी को योग से जुडऩा चाहिए, करोगे योग-रहोगे निरोग। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि योग दिवस के कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचें और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का स्वागत करें। उन्होंने कहा कि यह हम सब का परम सौभाग्य है कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री इन्द्री क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर योग करेंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अढ़ाई वर्ष में 90 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर प्रत्येक क्षेत्र में करोड़ो रूपये की लागत से होने वाले करीब 3500 विकास कार्यों की घोषणा की गई थी जिनमें से अधिकांश पूरी हो चुकी हैं तथा शेष कार्य अंतिम चरण में हैं, इसी कड़ी में मुख्यमंत्री 21 जून को इन्द्री में अपने कर -कमलों से इन्द्री से करनाल सडक़ के फ ोर लेनिंग कार्य का भी शुभारंभ करेंगे तथा क्षेत्र के लोगों को करोड़ो रूपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है, जो कहते हैं उसे पूरा करके दिखाते हैं।
इस मौके पर पतंजलि योग समिति के जिलाध्यक्ष सूर्यदेव व अन्य साथियों द्वारा योग प्रोटोकोल का अभ्यास करवाया गया । योग शिविर का शुभारम्भ प्रार्थना से किया गया। इसके बाद योगाभ्यास से संबंधित सावधानियां बताई गई। योग प्रोटोकॉल के दौरान शिथिलीकरण अभ्यास के आसन करवाए गए। इस मौके पर जिला स्तरीय योग कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त डा० प्रियंका सोनी, इन्द्री की एसडीएम मनीषा शर्मा, पंचायती राज के कार्यकारी अभियन्ता रामफल सिंह, एसडीओ गौरव भारद्वाज,डीएसपी कुशलपाल,तहसीलदार नरेश गौतम, बीडीपीओ राजकुमार, विभिन्न विभागों के अधिकारी,  मार्किट कमेटी के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी,चेयरमैन ईशम सिंह, भाजपा कार्यकर्ता रघुबीर बतान, पूर्व अध्यक्ष जगदीश गोयल,कंवलजीत मढ़ान, कर्मसिंह सैनी, नन्दलाल पांचाल, पतंजलि योग समिति के सदस्य धर्मपाल आर्य, पृथ्वी राज, पवन कुमार, भरत लाल, रामपाल चहल, राकेश गुढ़ा सहित पार्टी के विभिन्न कार्यकर्ता, भारत स्वाभिमान संस्था के विभिन्न पदाधिकारी, काफी संख्यां में योग साधक उपस्थित थे।