अजमेर – बाबा फरीद का खुला चिल्ला तीन दिन तक चलेगा उर्स

0
247

किशोर सिंह/ अजमेर – हज़रत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का मिनी उर्स चल रहा है और दुनिया के अलग अलग इलाकों से ज़ायरीन के अजमेर पहुंचने का सिलसिला बराबर जारी है। ख्वाजा मोइनुद्दीन की चिश्ती की दरगाह में वाके हज़रत बाबा फरीद का चिल्ला आज अलसुबह खोला गया। बाबा फरीद गंज शकर का मज़ार पाकिस्तान के पाकपट्टन में है और वहाँ बाबा फरीद का 3 दिन उर्स मनाया जाता है।इसी दौरान अजमेर दरगाह में भी बाबा फरीद का चिल्ला खोल जाता है।

दरगाह में आने वाले ज़ायरीन के लिए दरगाह कमेटी पूरे इन्तेज़ामात करती है,रात भर से ही दरगाह कमेटी के चपरासी ज़ायरीन की देख रेख ओर खिदमत के लिए ड्यूटी पर रहते है।दरगाह कमेटी के अलावा पुलिस महकमे की जानिब से भी पुख्ता इन्तेज़ामात किये गए है।भीड़ ज़्यादा होने की वजह से किसी तरह की भगदड़ नही हो पुलिस महकमे ने इसके लिए खास इंतेज़ाम किये है।
रात भर के इंतेज़ार के बाद जब वो घड़ी आती है जब बाबा फरीद गंज शकर का चिल्ला खुलता है तो ज़ायरीन की खुशी का आलम नही रहता,हाथो में फूल और अगरबत्ती लिए ज़ायरीन चिल्ले में दाखिल होते है और चिल्ले पर अकीदत के साथ फूल पेश करके देश मे अमन चैन की दुआ मांगते है,एक तरफ से दाखिल होते है और दूसरी तरफ से ज़ियारत करके बाहर निकलते है।