आप्रेशन दुर्गा के तहत 400 से अधिक मनचलों से पूछताछ कर चेतावनी देकर छोड़ा

0
155

करनाल –  महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुरे प्रदेश  में पिछले पंद्रह दिनों से हरियाणा पुलिस द्वारा एक चलाए गए आप्रेशन दुर्गा के तहत करनाल पुलिस की छापेमारी, गश्त  एंव सादे कपड़ों में महिला पुलिसकर्मियों  द्वारा 400 से अधिक मनचलों और अन्य  से पूछताछ कर चेतावनी दी गई । यह अभियान घर, सड़कों, कार्यस्थलों एवं सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चलाया गया है । यह हरियाणा पुलिस की तीन सूत्रीय  महिला सुरक्षा कार्ययोजना का पहला हिस्सा है, जिसका उद्देश्य  सार्वजनिक जगहों पर प्रभावी पुलिसगश्त और धरपकड़ से छेड़छाड़ की गतिविधियों पर अंकुश  लगाना है ।

पुलिस महानिदेशक  बी.एस. संधू  ने कहा कि इस अभियान को लड़कियों, महिलाओं और समाज के सभी तबके का भारी समर्थन मिला है और इसे आगे भी जारी रखेगें । विडियो  कान्फरेंसिंग के जरिए राज्य पुलिस के जिले में तैनात तमाम राजपत्रित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ये आधी आबादी में मौलिक अधिकारों के रक्षा का सवाल है । हमें प्रभावी मौजूदगी और मनचलों व शोहदों के खिलाफ त्वरित कार्यवाही कर महिलाओं को एक भयमुक्त वातावरण देने के लिए पूरा समय और जोर लगा देना चाहिए । उनका  कहना है कि आदतन बिगड़ैलों के खिलाफ हम सख्त कार्यवाही जारी रखेगें ।
साथ ही साथ जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से हम युवाओं को ये बताते रहेंगे कि जोर जबरदस्ती ठीक नहीं है, इससे लड़कियों को परेषानी होती है । इस कृत्य के लिए उन्हें जेल जाना पड़ सकता है, उन्हें चरित्र प्रमाण पत्र से वंचित किया जा सकता है ।
आप्रेशन दुर्गा का लक्ष्य मनचलों के नाक में दम करना है । यश  ‘ यूथ अगेंस्ट सेक्षूअल हरास्मैंट ’ के जरिए समाज के हर तबके, खासकर युवाओं को इस मुहिम से जोड़ना है जिससे कि उनमें जागरूकता आए कि छेड़छाड़ वास्तव में हिंसात्मक कृत्य है, जिससे महिलाओं को अपनी क्षमता का विकास कर एक अर्थपूर्ण जिंदगी जीने में अत्यधिक कठिनाई होती है । पुलिस स्कूल, कालेज और पंचायत इत्यादि को प्रेरित करेगी कि वे साहसिक खेलों, आत्मरक्षा प्रशिक्षण  पब्लिक स्पीकिंग आदि के माध्यम से लड़कियों एवं महिलाओं का अनर्गल भय मिटाएं और सचमुच के खतरे से निपटने के लिए तैयार करें । आप्रेशन दुर्गा के तहत छेड़छाड़ ग्रसित इलाके में सूचना पटृट लगाया जाएगा कि परेशान  किए जाने की स्थिति  में वे टोल-फ्री हेल्पलाइन 1091 पर फोन कर सकते हैं ।