करनाल – एशियाई खेलों के लिए हरियाणा के दो खिलाडी टॉप-5 खिलाड़ियों में

0
177

करनाल  – मॉडर्न पेंटाथलॉन फेडरेशन ऑफ़ इंडिया की ओर से इंडोनेशिया में होने वाली आगामी एशियाई खेलो के लिए भारतीय मॉडर्न पेंटाथलोन टीम के लिए हरियाणा के करनाल में आयोजन किया गया । ट्रायल के लिए देश भर से टॉप – 17 पुरुष व् 6 महिला खिलाड़ियों को चुना गया था ।  ट्रायल के सभी चरणों के अंको को जोड़ने के बाद महाराष्ट्र के मयंक ने प्रथम, हरियाणा के बसंत ने दूसरा, राहुल ने तीसरा व् महाराष्ट्र के अजिंक्य तथा हरियाणा के संकल्प ने क्रमशः चौथा व् पांचवा स्थान अपने अपने नाम किया । जबकि महिला वर्ग में हरियाणा की अंशु व् ऋतू दहिया ने पहला व् दूसरा स्थान प्राप्त किया, बिहार की प्रतिमा कुमारी तीसरे व् चौथे स्थान पर उत्तरप्रदेश की महिमा अत्रेया रही ।

मॉडर्न पेंटाथलॉन एक ओलिंपिक खेल हैं जिसमे एक खिलाडी को पांच अलग-अलग खेल एक दिन में खेलने होते हैं, मॉडर्न पेंटाथलॉन के पांचो खेल इस प्रकार हैं : फेंसिंग, 200 मीटर स्विमिंग, घुड़सवारी व् लेज़र रन (दौड़ व् शूटिंग का मिश्रण) । प्रत्येक खेल के समाप्त होने पर खिलाड़ियों को अंक दिए जाते हैं जिनके आधार पर खिलाड़ियों की रैंकिंग सुनिश्चित की जाती हैं । गौरतलब हैं कि मॉडर्न पेंटाथलॉन 1912 से लगातार ओलिंपिक खेलो का व् 1994 से एशियन गेम्स का हिस्सा रहा हैं और गोवा में होने वाले आगामी नेशनल गेम्स में पहली बार नेशनल गेम्स का हिस्सा बनने जा रहा हैं । उल्लेखनीय है कि भारतीय मॉडर्न पेंटथलोन टीम पहली बार एशियाई खेलो में हिस्सा लेने जा रही हैं ।

भारतीय टीम के लिए चुने गए खिलाड़ियों का चयन मॉडर्न पेंटाथलॉन फेडरेशन ऑफ़ इंडिया व् फेटे स्पोर्ट्स की एक अनोखी पहल ‘मिशन ओलिंपिक’ के अंतर्गत किया गया हैं । मिशन ओलिंपिक को खास तौर पर ओलिंपिक खेलो में भारत का प्रतिनिधित्व करने योग्य खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए शुरू किया गया था । इस कार्यक्रम का आगाज हरियाणा के खेल मंत्री श्री अनिल विज द्वारा 26 अप्रैल, 2016 को किया गया था । मिशन ओलिंपिक के अंतर्गत पिछले दो सालो के भीतर लगभग 30 से अधिक खिलाड़ियों का भारतवर्ष से चयन किया गया हैं, जिनमे से 21 खिलाडी अभी तक भारत का प्रतिनिधित्व मॉडर्न पेंटाथलॉन के पांच अलग-अलग मुकाबलों में कर चुके हैं ।

भारतीय मॉडर्न पेंटाथलॉन टीम के कोच श्री सत्यवीर सिंह ने बताया कि एशियन गेम्स के बाद अगला लक्ष्य मॉडर्न पेंटाथलॉन वर्ल्ड कप  के लिए टीम तैयार करना हैं । श्री सत्यवीर ने आगे बताया कि फेडरेशन का आगामी लक्ष्य वर्ष 2022 व् 2026 में होने वाले यूथ ओलिंपिक के लिए खिलाड़ियों को भारतीय मॉडर्न पेंटाथलॉन टीम के लिए तैयार करना हैं । गौरतलब हैं कि यूथ ओलिंपिक गेम्स में 17 वर्ष तक की उम्र के खिलाडी ही हिस्सा ले सकते हैं ।

इस मौके पर आए मॉडर्न पेंटथलोन असोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष श्री वेदपाल व् जिला मॉडर्न पेंटथलोन एसोसिएशन के सचिव श्री राजेश आर्य ने बताया कि हरियाणा में मिशन ओलिंपिक के अंतर्गत आगामी ओलम्पिक २०२० के लिए खिलाडी तैयार किये जा रहे हैं और इसके लिए जिला व् प्रदेश स्तर पर निरंतर कार्य जा रहे हैं ।

फोटो  : लेज़र रन के दौरान भाग लेते प्रतिभागी ।