केलांग – हिमाचल में लगाए जाएंगे 326 नए ग्रामोद्योग : गुलेरिया

0
184
रिपोर्ट-केलांग/प्रेम – खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड हिमाचल प्रदेश द्वारा राज्य में 326 नए ग्रामोद्योग लगाए जाएंगे जिस पर 8.13 करोड़ रूपये की धनराशि उपदान के रूप में पात्र व्यक्तियों को प्रदान की जाएगी और 2607
लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मुहैया करवाया जाएगा। यह बात हिमाचल प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोतम गुलेरिया ने शनिवार को केलंग के पुराने परिधि गृह में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही। प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी जी के विचारों से प्रेरित होकर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का गठन वर्ष 1968 में किया गया था। इसके गठन के पीछे महात्मा गांधी जी का मूल विचार छोटे कारोबारियों व लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करवाना था ताकि गांवों के लोगों का पलायन शहरों की तरफ  न हो और जब ग्राम समृद्ध होगा तो देश समृद्ध होगा।
खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष ने बताया कि लाहुल-स्पिति जिला में 26 नए ग्रामद्योग स्थापित करने का लक्ष्य रखा है जिसमें 65 लाख रूपये का उपदान पात्र व्यक्तियों को दिया जाएगा और साथ ही 208 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में खादी की एक वस्तु रखने की जो अपील लोगों से की थी जिसे उन्होंने विदेशों में जाकर वहां के राष्ट्रीय अध्यक्षों को खादी के वस्त्र उपहार स्वरूप देकर हिमाचल प्रदेश खादी बोर्ड के महत्व को और बढ़ा दिया है। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष ने इससे पूर्व उदयपुर में ऊन पिंजाई केंद्र का निरीक्षण भी किया और वहां के स्थानीय लोगों को स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक भी किया।