Karnal करनाल – मीडिया सकारात्मकता से प्रशासन का करे सहयोग और पेड न्यूज से रहे दूर – उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

0
482

करनाल – नवनियुक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि जिला में चल रहे विकास कार्यों में और तेजी लाकर उन्हें समय पर पूरा करवाया जाएगा। इसके अलावा सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आखिरी व्यक्ति तक पहुंचे, इस पर भी फोकस रहेगा।
प्रैसवार्ता में उन्होंने कहा कि प्रशासन को कई बार सरकारी तंत्र से समय पर समस्याओं को लेकर जानकारी नहीं मिलती जो कि मीडिया के माध्यम से मिल जाती हैं। इससे उनका हल करने में मदद मिलती है। मीडिया से आग्रह रहेगा कि जनहित के मुददों को समय-समय पर उठाया जाए, प्रशासन द्वारा उनका तत्परता से समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मीडिया के साथी दूरभाष पर कोई जानकारी मांगेगे तो अवश्य मिलेगी लेकिन व्यस्तता के कारण फोन पर बातचीत न हो पाए तो मैसेज के माध्यम से भी सूचनाओं का आदान प्रदान रहेगा।
उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा के चुनाव की जल्दी ही घोषणा होने वाली है, इसको लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से करवाना उनकी प्राथमिकता है। आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित की जाएगी। चुनाव में मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मानिट्रिंग कमेटी का गठन किया जाना है, जिससे फेक एवं पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखेगी। उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि वे पेड न्यूज से बचें।
मीडियाकर्मियों की ओर से शहर में ट्रैफिक जाम, अतिक्रमण, शराब की बिक्री के अवैध खुर्दे, पार्किंग की समस्या विभिन्न चौराहों पर लगी रैड लाईट का सुचारू रूप से काम न करना, बन्दर, कुत्तों व सडकों पर भटकते पशुओं की समस्या, शहर के कई क्षेत्रों में अस्वच्छ पेयजल की अपूर्ति, लघु सचिवालय के शौचालयों में सफाई न होना, स्पीड ब्रेकरों पर सफेद पटिटयां लगाना, हांसी रोड पर ओवर लोडिंग वाहनों से दुर्घटनाएं होना, गली मोहल्लों में ढीली व लटकती केबल, इन्द्री -करनाल रोड की फोरलाईनिंग का धीमा कार्य तथा सरकारी कार्यालयों में हिन्दी भाषा के प्रयोग जैसे मुद्दों पर उपायुक्त को जानकारी दी गई।
उपायुक्त ने कहा कि वे संबंधित विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर सभी मुद्दों के समाधान की कोशिश करेंगे। विकास कार्याे का े लेकर उन्होंने कहा कि अल्पावधि के कार्य जल्दी मुकम्मल हों, ऐसी कोशिश रहेगी और दीर्घावधि के कार्याे में और तेजी लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के रहते जनहित को मिलने वाली सेवाएं पूर्ववत रहेंगी।
प्रैसवार्ता के दौरान जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील बसताड़ा ने नव नियुक्त उपायुक्त का स्वागत किया और कहा कि जिला की मीडिया का प्रशासन को पूरा सहयोग मिलता है। सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं विकासात्मक कार्यों का प्रचार-प्रसार किया जाता है।