करनाल – लोगों को बिजली,पानी ,स्वास्थ्य,शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं करवाएं मुहैया :मंत्री कविता जैन

0
188
करनाल – विकास कार्यो में तेजी लाकर उन्हें जल्द पूरा करवाने के मकसद से मुख्यमंत्री  मनोहर लाल  के निर्देश पर प्रदेश की स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन व जनस्वास्थ्य एवं अभियंत्रिकी राज्यमंत्री डा० बनवारी लाल ने सोमवार को करनाल का दौरा कर विकास सदन के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जिला में चल रही योजनाओं के साथ-साथ नीलोखेड़ी और इंद्री विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि लोगों को बिजली,पानी ,स्वास्थ्य,शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया हो। इसके दृष्टिगत जो योजनाएं चल रही है,उन्हें जल्द पूरा कर लिया जाए।
बैठक में मंत्री कविता जैन ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए हर क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। सभी नालों व सीवरेज की सफाई करवा ली जाए। नागरिकों की समस्याएं और सुझाव भी लिये जाए ताकि उनकी रूची अनुसार काम हो। उन्होंने कहा कि शहरों में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए जिस भी संसाधन की जरूरत है,खरीद लिये जाए। अधिकारी ओडीएफ की सस्टेनेबिलिटी बनाये रखने का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शहरों में लगातार भीड़भाड़ बढ़ रही है,इसके लिए पार्किंग पॉलिसी हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई है। इस पॉलिसी के तहत कोई भी व्यक्ति जिसका शहर में 500 गज का बड़ा प्लाट है,वह उस प्लाट में पार्किंग बनाने के लिए संबंधित नगरपालिकाएं व निगम में अप्लाई कर सकता है और इस माध्यम से अपना आजीविका का साधन बना सकता है।
निकाय मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे किसी भी क्षेत्र में अवैध निर्माण को ना होने दे,इससे अव्यवस्था का माहौल बनता है और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है। जो लोग ऐसा करते है वे अप्रत्यक्ष रूप से सरकार के विकास शुल्क की चोरी कर रहे है और इससे सम्पत्ति कर भी प्रभावित होता है। ऐसे लोगों पर अंकुश लगाया जाए। निकायों की इस तरह की आय से ही विकास कार्य संभव होते है। मंत्री का कहना था कि अधिकारी पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करें।
बैठक में जनस्वास्थ्य एवं अभियङ्क्षत्रकी राज्यमंत्री डा०बनवारी लाल ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे लोगों को पीने के पानी की पर्याप्त सुविधा मुहैया करवाएं। जो भी नलकूप खराब है,उसे दुरूस्त करवा लिये जाए और जहां भी पेयजल व सीवरेज लाईने दुरूस्त करने योग्य है,उन्हें तुरंत बदला जाए। उन्होंने बिजली अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां भी तारें,खम्बे,ट्रांसफार्मर खराब है और बिजली सप्लाई में रूकावट आ रही है,उसको समय रहते दुरूस्त करें ताकि गर्मी के दिनों में यह समस्या आड़े ना आए।
इस अवसर पर नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद, भाजपा के जिला महामंत्री राजबीर शर्मा,इंद्री निगरानी कमेटी के संयोजक रणबीर गोयत,इंद्री मंडल का अध्यक्ष अमनदीप सिंह विर्क सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
नीलोखेड़ी के विधायक भगवान दास कबीरपंथी ने नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यो को बैठक में रखते हुए कहा कि निगदू में सीवरेज सिस्टम जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा दुरूस्त किया जाएगा। करीब 1 करोड़ रूपये की लागत से नीलोखेड़ी के 30 साल पुरानी पानी की पाईप को बदला जाना ,तरावड़ी में फायर स्टेशन बनाया जाना, निसिंग में नगरपालिका भवन बनाया जाना,नीलोखेड़ी में पानी की निकासी के प्रबंध किये जाने प्रस्तावित है। इसी प्रकार निगदू में सीवरेज सिस्टम तथा नीलोखेड़ी में बस अड्डा बनना प्रस्तावित है। विधायक की इन सभी मांगों पर स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि नीलोखेड़ी में जो भी विकास कार्य होने है,उन्हें शीघ्र आरम्भ किया जाए।
इंद्री विधानसभा क्षेत्र निगरानी कमेटी के संयोजक रणबीर गोयत ने इंद्री नगरपालिका के अन्तर्गत होने वाले विकास कार्याे की जानकारी देते हुए बताया की इंद्री में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार 5 करोड़ रूपये की लागत से शोपिंग कम्लैक्स, करीब 3 करोड़ रूपये की लागत से सामुदायिक केन्द्र ,इंद्री शहर से गुजरने वाली ओल्ड मुगल ड्रेन की सफाई करवाने,इंद्री के राजकीय कन्या स्कूल परिसर में मिट्टी भराई, इंद्री शहर में पीने के पानी और सीवरेज व्यवस्था, गलियों का निर्माण के कार्य किया जाना प्रस्तावित है,इसके लिए नगर निकाय मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि तय समय में इन कार्यो को पूरा करें ताकि लोगों को इन सेवाओं का लाभ मिल सके।
उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने समीक्षा बैठक में स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन व जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी मंत्री डा०बनवारी लाल को नगरपालिका नीलोखेड़ी और इंद्री में चल रहे विकास कार्यो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार अधिक्तर कार्य पूरे हो गए है और कुछ पर कार्य प्रगति पर है। निर्धारित समय पर सभी विकास कार्यो को पूरा करवा लिया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि जिले में मुख्यमंत्री ने विकास कार्यो की जो भी घोषणाएं की है,उन विकास कार्यो पर तेज गति से कार्य चल रहा है और निर्धारित समय अवधि में पूरा करवाया जाएगा।