करनाल – कैबिनेट मंत्री उमा भारती करेंगी 30 अप्रैल को गोबरधन योजना का सफल आगाज़

0
173
करनाल – सम्पूर्ण भारतवर्ष में जिला करनाल से आगामी 30 अप्रैल को गोबरधन योजना का सफल आगाज़ होगा। जिसके लिए एनडीआरआई के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन होगा, इस कार्यक्रम में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार की कैबिनेट मंत्री सुश्री उमा भारती व मुख्यमन्त्री हरियाणा सरकार मनोहर लाल शिरक्त करेंगे। इस योजना के लिए जिला करनाल से ग्राम पंचायत कुन्जपुरा का चयन किया गया है। उपरोक्त जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अपने कार्यालय में बैठक के दौरान दी।
बैठक के दौरान कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए गठित विशेष कमेटियों के सदस्यों को कार्यअनुसार दिशा-निर्देश दिए गए कि अपने-अपने कार्य को निष्ठापूर्वक करवाना सुनिश्चित करें। एडीसी ने बताया कि इस राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में पूरे भारतवर्ष से लगभग 150 प्रतिभागी, पेयजल एवं स्वच्छता मन्त्रालय से विशेष प्रतिनिधि,स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण हरियाणा के अधिकारी, हरियाणा के सभी जिलों के डीसी, एडीसी, डीडीपीओ, बीडीपीओं, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना एवं सहायक परियोजना अधिकारी समेत स्वच्छ भारत मिशन के सभी जिलों के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक भी भाग लेंगे।
 गोबरधन योजना क्या है —
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांवो के चारों ओर पड़े गोबर व कुरडिय़ों के ढेरों को समाप्त करके गोबर का सदुपयोग करके ईधन के रूप में इस्तेमाल में लाना है। इस योजना के अंर्तगत मुख्यत: ग्रामीण परिवेश की स्वच्छता को विशेष तौर पर ध्यान में रखा जाएगा। इस योजना के अंर्तगत गांव से गोबर एकत्रित करके गैस बनाई जाएगी और गांव में इच्छुक व्यक्तियों को गैस की सप्लाई की जाएंगी ताकि ग्रामीणों को एलपीजी से सस्ती दरों पर रसोई के लिए ईधन प्राप्त हो पाए।
एडीसी ने बताया कि इस कार्यक्रम में आने वाले प्रतिभागियों के आवासीय प्रबन्ध हेतू एसडीएम करनाल, एओ एसएसए की कमेटी गठित की गई है, ट्रासपोर्ट प्रबन्ध हेतू सीईओ जिला परिषद्, सहायक सचिव आरटीए, एओ, जीएम रोड़वेज तथा प्रतिभागियों के खान-पान के प्रबन्धन हेतू डीडीपीओ, डीएफएसई, एओ डीआरडीए, करनाल व कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों के पंजीकरण, स्टेज के लिए, बैकड्रांप तथा गांव कुन्जपुरा में भ्रमण, बैठने की व्यवस्था व जल-पान की व्यवस्था हेतू कार्यकारी अभियंता पंचायती राज, बीडीपीओ करनाल, एओ जिला परिषद, कार्यक्रम के दौरान मार्गदर्शिका, फोल्डर, दीप प्रज्वलित व्यवस्था इत्यादि हेतू सीटी मैजीस्ट्रेट, बीडीपीओ घरौंडा, सीनियर एओ नगरनिगम करनाल तथा कार्यक्रम के दौरान कम्पयूटर रूम विकसित करने हेतू डीआईओ करनाल, एओ कार्यकारी अभियंता सिंचाई विभाग, प्रोग्राम की वीडियोंग्राफी, फोटोग्राफी तथा मीडिया कर्मियों की बैठने की व्यवस्था तथा प्रैस कवरेज हेतू डीआईपीआरओ करनाल, एडीआईओ करनाल, एओ सिविल सर्जन करनाल की विशेष कमेटीयों का गठन किया गया है।