करनाल – स्वच्छता को बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
215
करनाल – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज  महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर  शहर के महात्मा गांधी चौक पर स्थापित गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 अक्तूबर को देश में 2 महान विभूतियों महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म हुआ था। इसलिए यह पवित्र दिन है, जन-जागरण का दिन है। उन्होने कहा कि आज से ही देश में 150वीं जयंती के कार्यक्रमो का शुभारम्भ हो गया है, इस दौरान देशभर में उनके बताए हुए मार्गों पर चलेंगे। उन्होने कहा कि गांधी जी का देश की आजादी के प्रति योगदान अविस्मरणीय है। महात्मा गांधी नेसत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजादी दिलाई, इसे हमने बरकरार रखना है। देश आगे बढ़ता रहे, जो व्यक्ति हमारी एकता और अखण्ड़ता को खण्डित करने का प्रयास करे, उससे सावधान रहना है। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता की अलख भी जगाई थी, जो उनके स्वभाव में थी। उन्ही से प्रेरणा लेकर 2 अक्तूबर 2019 तक देश में सम्पूर्ण स्वच्छता लाकर स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाना है।
मुख्यमंत्री ने हर्षध्वनि के बीच बताया कि बीते अगस्त में देश में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 (ग्रामीण) शुरू हुआ था। उन्होने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस सर्वेक्षण में हरियाणा देशभर में प्रथम आया है। इस प्रदेश के तीन जिले करनाल, रेवाड़ी और गुरूग्राम टॉप में हैं। उन्होने बताया कि इस उपलब्धि के लिए आज दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के हाथों हरियाणा को स्वच्छता अॅवार्ड मिला है। उन्होने कहा कि यह अवार्ड मैं हरियाणा की जनता को समर्पित करता हूॅं। उन्होने कहा कि आज से ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में पद यात्राओं की शुरूआत हुई है।  मनोहर लाल ने प्रदेश की जनता के नाम संदेश में कहा कि स्वच्छता को बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है, इसे हमें अपनी आदत में शामिल करना है। सभी जन स्वच्छता सैनिक बनकर 2019 तक प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार करेंगे।
इस अवसर पर हरियाणा शुगर फैडरेशन के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश कथूरिया, भाजपा के जिला प्रधान जगमोहन आनन्द, प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, ओ.एस.डी. अमरेन्द्र सिंह, उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, पुलिस अधीक्षक एस.एस. भौरिया, नगर निगम आयुक्त राजीव मेहता, ई.ओ. धीरज कुमार, हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य आजाद सिंह, शहरी युवा मण्डल के प्रधान प्रवीन लाठर, भाजपा नेताओ में अशोक सुखीजा, पूर्व विधायक रमेश कश्यप, पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, पूर्व पार्षद वीर विक्रम सिंह, भगवान दास अग्घी, अशोक मदान, अशोक भण्डारी, अनिल गांधी, दीपक गुप्ता, अशोक अरोड़ा, ठाकूर विरेन्द्र सिंह तथा योगेन्द्र राणा भी उपस्थित थे।