कुल्लू – (हि०प्र०) – रैडक्राॅस में भी भागीदारी सुनिश्चित करें महिलाएं : डा. साधना

0
309
केप्शन-7-रेडक्रास मेले में मुख्यतिथि डॉ साधना को स्मृति भेंट करते हुए उपायुक्त कुल्लू यूनुस

रिपोर्ट-कौशल/कुल्लू – हिमाचल प्रदेश राज्य रैडक्राॅस सोसाइटी की उपाध्यक्ष डा. साधना ठाकुर ने कहा कि आज महिलाएं घर-परिवार चलाने के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी सक्रिय योगदान दे रही हैं। उन्हें रैडक्राॅस व अन्य सामाजिक कार्यों में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। सोमवार को कुल्लू के ढालपुर मैदान में तीन दिवसीय जिला स्तरीय रैडक्राॅस मेले का उदघाटन करते हुए डा. साधना ठाकुर ने यह अपील की।
उन्होंने कहा कि भारतीय दर्शन में सामाजिक व्यवस्था का विशेष महत्व है और प्रत्येक व्यक्ति को समाज के प्रति किसी न किसी रूप में योगदान देना चाहिए। समाज सेवा के कार्यों में योगदान के लिए रैडक्राॅस बहुत ही अच्छा माध्यम है। जिला रैडक्राॅस सोसाइटी की विभिन्न गतिविधियों की सराहना करते हुए डा. साधना ने कहा कि सोसाइटी ने एहसास कार्यक्रम आरंभ करके जिला के 42 हजार से अधिक बुजुर्गों के लिए बहुत ही अच्छी पहल की है। उन्होंने युवाओं से बुजुर्गों का सम्मान करने, जीवन में उनके अनुभवों से सीखने और नशे से दूर रहने की अपील भी की।

इस मौके पर डा. साधना ने विभिन्न विभागों, संस्थाओं और शिक्षण संस्थानों की ओर से लगाए गए स्टाॅलों का अवलोकन किया और कई विकलांगों को जिला रैडक्राॅस सोसाइटी की ओर से आवश्यक उपकरण प्रदान किए। ट्वीन मल्टी फ्लोरा प्राईवेट लिमिटेड के निदेशक डा. ओपी सिंह और शशि बाला ने जिला रैडक्राॅस सोसाइटी में योगदान के रूप में 21000 रुपये का चैक डा. साधना को भेंट किया।
इस अवसर पर डा. साधना और अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए उपायुक्त एवं जिला रैडक्राॅस सोसाइटी के अध्यक्ष यूनुस ने बताया कि पिछले वर्ष सोसाइटी ने गरीब मरीजों को 15 लाख से अधिक धनराशि वितरित की। इसके अलावा आपदा पीड़ितों, विकलांगों और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर भी लाखों रुपये खर्च किए। उपायुक्त ने सोसाइटी की अन्य गतिविधियों व कार्यक्रमों की भी विस्तृत जानकारी दी। समारोह के दौरान भारत-भारती स्कूल, कुल्लू साइंस स्कूल, एलएमएस ढालपुर, डी-पायरेट्स अकादमी और नेहरू युवा केंद्र के तहत केरल के युवा कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।

सहायक आयुक्त एवं जिला रैडक्राॅस सोसाइटी के कोषाध्यक्ष सन्नी शर्मा ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों और मेले में सहयोग करने वाले सभी विभागों, संस्थाओं व शिक्षण संस्थानों का आभार व्यक्त किया। उदघाटन समारोह में रजनी ठाकुर, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, विभिन्न विभागों के अधिकारी, जिला रैडक्राॅस सोसाइटी के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

रैडक्राॅस मेले के दौरान रक्तदान शिविर भी लगाया गया और रस्साकशी के मुकाबले भी करवाए गए। इनके अलावा विभिन्न विभागों के माध्यम से कई अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जा रही हैं। यह मेला 21 नवंबर तक चलेगा और इसके समापन समारोह में वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे।