गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करना हमारी संस्कृति में समाहित – मुख्यमंत्री

0
309

करनाल – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जीवन का सच्चा आनन्द तभी मिलता है, जब हम त्याग,समर्पण व सेवा भाव से गरीब व जरूरतमंद लोगों की मदद करते है। ऐसा कार्य करने वाले व्यक्तियों को हमारी संस्कृति में देवता के समान माना जाता है। हम सबको यह संकल्प लेना चाहिए कि सेवा भाव व जनकल्याण के कार्यों में बढ़चढ़ कर योगदान करें ताकि गरीब व्यक्ति भी समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सके और भावी पीढी को समाज-सेवा की प्रेरणा मिलती रहे।
मुख्यमंत्री रविवार को स्थानीय एनडीआरआई के सभागार में दानवीर श्री जेठू राम जैन जी की पुण्य: स्मृति में स्वदेशी जागरण फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित 65वें चौपाल कार्यक्रम में कामकाजी, जरूरतमंद महिलाओं के लिए   लघु ऋण वितरण के चेक व ई-रिक्शा वितरण करने से पूर्व उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर चौपाल कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद अश्विनी चौपड़ा ने मुख्यमंत्री को अंगवस्त्र व तुलसी का पौधा सम्मान स्वरूप भेंट किया। इस मौके पर संस्था द्वारा सांसद अश्विनी चौपड़ा व आगंनतुक मेहमानों को भी अंगवस्त्र व तुलसी के पौधे भेंट किये।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि समाज में दो धारणाएं चल रही हैं,एक तो वह जो त्याग,समर्पण व सेवा भाव से गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा करने में विश्वास रखते हैं, दूसरे वह जो केवल अपने परिवार व सगे-सम्बन्धियों के बारे में ही हर समय सोचते रहते हैं, इन दोनों का अपना-अपना आनन्द है लेकिन जीवन का सच्चा आनन्द तो केवल समाज सेवा के कार्यों से ही मिलता है। ऐसी सेवा भावना को आगे बढ़ाने में स्वदेशी जागरण फाउंडेशन अहम् भूमिका निभा रहा है। जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने इस संस्था के पदाधिकारियों से कहा कि हरियाणा के लिए एक अलग ईकाई का गठन किया जाए ताकि इस प्रकार के कार्यक्रमों से प्रदेश के  सभी जिलों के ज्यादा से ज्यादा गरीब व जरूरतमंद लोगों को स्वावलंबी बनने का अवसर मिल सके और ई-रिक्शा का लाभ मिले।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के माध्यम से भी गरीब वर्ग के लोगों के उत्थान व विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनका प्रदेश की जनता को सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत प्रदेश के गरीब परिवारों की महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि उनका जीवन भी प्रदूषण मुक्त बने और स्वस्थ रहे। गरीब व जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए अनेक सामाजिक  संस्थाएं भी समाज-सेवा  के कार्यों में लगी हुई है, समाज-सेवा के लिए दूसरे लोगों को भी प्रेरित करती है, उन्होंने कहा कि इस प्रकार के संगठनों के माध्यम से अपनी नेक कमाई में से दान करने भी मौका मिलता है और जरूरमंदों की सहायता भी हो जाती है।
चौपाल कार्यक्रम में सांसद अश्विनी चौपड़ा ने कहा कि व्यक्ति अपनी मेहनत से जो भी कमाता है उसे बांट कर खाना चाहिए,यह हमारी संस्कृति की पंरपरा रही है। अच्छे कर्मो के साथ-साथ हमेशा भगवान का नाम भी लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम जिन पदों पर बैठें हैं यह कोई बड़ा ओहदा नहीं है हम जनता के सेवक हैं, हमें राजनीति से ऊपर उठकर जनता की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया था, हमने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच को आगे बढ़ाते हुए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा बेटियों को स्वावलंबी बनाने का कार्य शुरू किया है और यह समय की जरूरत भी है।
उन्होंने कहा कि वर्ष-2022 तक भारत में इलैक्ट्रिक कार की भी आने की उम्मीद है क्योंकि ऐसी चीजें आने से प्रदुषण कम होगा, जिसके फलस्वरूप आने वाले समय में भारत दुनिया का पहला प्रदूषण मुक्त देश बन जाएगा। उन्होंने कहा कि चौपाल का यह चौथा कार्यक्रम है, आज के कार्यक्रम में 550 कामकाजी व जरूरतमंद महिलाओं को 10-10 हजार रूपये की राशि के चैक लघु ऋण के रूप में दिए गए तथा 71 बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के उद्धेश्य से सुगम ऋण व्यवस्था के तहत ई-रिक्शाएं दी गई।
सांसदों द्वारा गोद लिए गए गांवों के बारे में एमपी चौपड़ा ने कहा कि मैने भी करनाल जिले में मोहिदिनपुर गांव गोद लिया हुआ है, गांव में चल रहे विकास कार्यों की बदौलत गांव को पूरे भारत में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जो चार गांव चुने गए हैं उनमें इस गांव का नाम भी शामिल है। समाज के लोगों को चाहिए कि सेवा भावना के उद्धेश्य से आगे आएं ।
इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब एवं चौपाल की मुख्य संरक्षिका किरण शर्मा चौपड़ा ने कहा कि भारत में कई प्रधानमंत्री बने जिन्होंने अपनी-अपनी सोच के अनुसार कार्य किए लेकिन वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के बारे में सोचा और महिलाओं के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई, इन योजनाओं से महिलाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने की एक नई दिशा मिल रही है।

इस मौके पर रोटी बैंक के कार्यों को देख रहे राजकुमार भाटिया ने चौपाल की अवधारणा के बारे में विस्तार से बताया कि यह चौपाल का 65वां कार्यक्रम है और करनाल में यह चौथा कार्यक्रम है। चौपाल कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक करीब 15 हजार महिलाओं को ऋण उपलब्ध करवाया जा चुका है। इस मौके पर चौपाल के निदेशक भोलानाथ विज ने बताया कि चौपाल कार्यक्रम के अंतर्गत सुगम ऋण व्यवस्था के तहत करीब 10 हजार बेरोजगार युवकों को ई-रिक्शा देने का प्रावधान रखा गया है।

कार्यक्रम में बीजेपी के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनन्द ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजनीति को सेवा का लक्ष्य दिया है तथा प्रदेश में भाई-भतीजावाद की नीति को खत्म किया है तथा हरियाणा एक- हरियाणवी एक का नारा देकर प्रदेश को एक सूत्र में बांधने का काम किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एकल विद्यालय के अध्यक्ष नरेश जैन ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया।

इस मौके पर केन्द्रीय स्किल डवैलपमैंट मंत्री प्रताप सिंह रू डी की धर्मपत्नी नीलम प्रताप रूड़ी, केन्द्रीय पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की धर्मपत्नी मृदुला प्रधान,काईनेटिक ग्रीन की सीईओ सुलजा फिरोदिया मोटवानी, घरौंडा के विधायक एवं हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण,असन्ध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क , नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी, मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, नगरनिगम की मेयर रेणूबाला गुप्ता, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री आईडी स्वामी,श्ुागरफैड के चेयरमैन चंद्रप्रकाश कथुरिया, चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल ,हरियाणा बाल कल्याण परिषद की मानद सचिव संतोष अत्रेजा, बीजेपी के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल,केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा,हरियाणा स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र,केडीबी के सदस्य राकेश नागपाल, हरियाणा बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष निर्मला बैरागी, बीजेपी के युवा जिलाध्यक्ष मुकेश अरोड़ा,सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग,बीजेपी किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सतीश राणा,ईलम सिंह, अशोक भंडारी, दीपक गुप्ता, योगेन्द्र राणा, कविता चौधरी, सोनिया पंडित, कुलदीप शर्मा, भगवानदास अग्गी, कपिल अत्रेजा, पुष्पेन्द्र सिंह मलिक, मीना काम्बोज, महिन्द्रा चौहान, निरूपमा सदर, विजय लक्ष्मी पालीवाल, सतीश भारद्वाज,देवेन्द्र माथुर, पंकज राणा, गजेन्द्र सलुजा, मनबीर चौधरी, विनोद दीवान, के अलावा जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा० आदित्य दहिया, एसपी जशनदीप सिंह रंधावा, एडीसी निशांत कुमार यादव,नगरनिगम की आयुक्त डा० प्रियंका सोनी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।