गीता जयंती महोत्सव में बीन और तुम्बे की मधुर धुन ने सबका मन मोहा

0
211
करनाल – अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में बीन और तुम्बा पार्टी का जादू लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। प्रदर्शनी में आता-जाता व्यक्ति बीन और तुम्बे की ओर देखता है और कहता है कि ऐसी मधुर धुन भक्ति रस से सराबोर पहली बार सुनने को मिल रही है। जिला पानीपत के गांव टिटाना की येे बीन और तुम्बा पार्टी  रहने वाली है, इसका नेतृत्व प्रकाश नाथ कर रहे हैं और इस टीम में 5 तुम्बा वादक 2 बीन वादक व एक ढोलक वादक सहित कुल 8 सदस्य हैं। पार्टी में कांशी नाथ, राकेश नाथ, राजबीर नाथ, अरूण नाथ,  संजय नाथ, अक्षय नाथ, सुमेर नाथ, सोहन पाल नाथ अपना सहयोग दे रहे हैं।
पार्टी सदस्य अक्षय नाथ ने बताया कि ये हमारा खानदानी काम है, हमारी पार्टी बीन और तुम्बे  पर देश भक्ति, नागिन धुन सहित कई विभिन्न प्रकार की धुनें बजाकर लोगों का मनोरंजन करते हैं। इससे पहले हमारे परिवार के बुजुर्ग इस कार्य को करते थे, जब से सृष्टि की रचना हुई तभी से सपेरा जाति ने बीन की धुन बजानी शुरू की थी। उन्होंने बताया कि वे इस कार्य को पिछले बीस सालों से कर रहे हैं और प्राचीन संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए अक्षय नाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है और इसी का जीता जागता उदाहरण है गीता जयंती महोत्सव। उन्होंने बताया कि इसके अलावा वे इससे पहले कुरूक्षेत्र की गीता जयंती, फरीदाबाद का सूरजकुंड मेला, कैथल का फल्गू मेला, दिल्ली का ट्रेड फेयर, इलाहबाद का कुम्भ मेला, जयपुर, नागपुर सहित विभिन्न प्रदेशों में कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं।