ग्रामीणों को उनके क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के रख रखाव का दायित्व समझना चाहिए – मुख्यमंत्री

0
194

करनाल – मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार गांव के विकास के लिए बेहतर प्रयास कर रही है,सरकार द्वारा जिला परिषद,ब्लॉक समिति को विकास के लिए अलग से बजट देने का प्रावधान किया है। ग्रामीणों को चाहिए कि सरकार द्वारा जो भी उनके क्षेत्र में विकास कार्य करवाएं जा रहे है ,उन सभी का रख-रखाव करना अपना दायित्व समझे।

मुख्यमंत्री शनिवार देर सायं पंचायत घर परिसर में करीब 3 करोड़ 14 लाख रूपये की लागत से  चार विकास कार्यो के उद्घाटन एवं शिलान्यास अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत नीलोखेड़ी खंड के गांव कुडक़ जागीर व भुखापरी में करीब एक करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले सोलिड लिकविड वेस्ट मैनजमेंट प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से गांव के गंदे पानी को पांच तालाब प्रक्रिया के माध्यम से प्राकृतिक विधि द्वारा साफ किया जाएगा तथा इस विधि  के माध्यम से गांव में पार्क विकसित किया गया तथा ओपन जिम का निर्माण करवाया गया,जहां ग्रामीण सुबह-शाम व्यायाम करने के लिए आते है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने इस कार्य की सराहना करते हुए उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि यह बहुत अच्छा कार्य है,आप इसका रख-रखाव करना ,बजट सरकार देगी।
मुख्यमंत्री ने महिलाओं की सुविधा के लिए करीब 30 लाख रुपये की लागत से बने वन स्टॉप सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर के बनने से पीडि़त महिलाओं को घर जैसी सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने करीब एक करोड़ 84 लाख रूपये से बनने वाली सेक्टर-4 की सडक़ों की मरम्मत तथा इंटर लोकिंग के कार्य का शुभारम्भ किया।

इस मौके पर हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री कविता जैन,राज्यमंत्री कर्णदेव काम्बोज,घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण,ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,मेयर रेनू बाला गुप्ता,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद,केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा,हरियाणा स्वच्छ भारत मिशन के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र,उपायुक्त डा०आदित्य दहिया,पुलिस अधीक्षक जश्रदीप सिंह रंधावा,नगर निगम आयुक्त डा०प्रियंका सोनी,एडवोकेट वेदपाल,योगेन्द्र राणा,सतीश राणा,कुलदीप शर्मा,यशपाल ठाकुर,शमशेर नैन,आकाश भट्ट,जयपाल वाल्मीकि,प्रवीन लाठर आदि उपस्थित थे।