जम्मू-कश्मीर के 20 गांवों में सेना का एंटी-टेरर ऑपरेशन, आतंकियों के छिपे होने का शक

0
149
श्रीनगर – जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद सेना सतर्क  हो गई हैं। साउथ कश्मीर खासकर शोपियां-पुलवामा के 20 से ज्यादा गांवों में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इन गांवों में आतंकियों के छिपे होने का शक है। ऑपरेशन में 3-4 हजार जवान शामिल हैं।ऑपरेशन , वीरवार को सुबह 4 बजे शुरू हो गया । हालांकि, लोगों ने ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों  पर पथराव भी किया। दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा में हालिया आतंकी घटनाओं के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों की कमर तोड़ने के लिए बड़ी कार्रवाई शुरू की है। सुरक्षाबलों ने कश्मीर के शोपियां के 20 से ज्यादा गांवों की घेराबंदी कर ली है और सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। पिछले साल हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद शुरू हुए विरोध-प्रदर्शनों और सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी के बाद पहली बार इतने बड़े पैमाने पर ऐंटी-टेरर ऑपरेशन लॉन्च किया गया है।बृहस्पतिवार को इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने संयुक्त सर्च अभियान शुरू किया है। घेराबंदी के बाद सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ भी शुरू हो गई है।
 इसके अलावा कुछ स्थानीय युवा सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी कर रहे हैं।  पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद शोपियां जिले के जैनपोर के छह गांवों में ये अभियान शुरू किया । इस माह दक्षिण कश्मीर के कई बैंकों में विशेषकर शोपियां और पुलवामा जिले के बैंकों में अनेक हमले हुए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आधी रात को शुरू किए इस अभियान में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल शामिल हैं।
अधिकारी ने बताया कि हालांकि इन इलाकों में कुछ समूहों के सुरक्षा बलों पर पथराव करने से अभियान बाधित हो रहा है। उन्होंने बताया कि पथराव करने वालों को भगाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को मौके पर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों और पथराव करने वालों के बीच झड़पों में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है, अभियान अभी जारी है।अधिकारियों द्वारा 22 ऐसे स्थानों और एपलिकेशन पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद हाल ही में बड़े आतंकवादी समूहों के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि यह वीडियो दक्षिण कश्मीर इलाके, विशेषकर शोपियां जिले के हैं।बता दें कि 1 मई को पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में पाक ने सीजफायर उलंघन  किया था । इसके बाद आतंकियों के साथ मिलकर पाक आर्मी ने LoC पार कर 2 शहीदों के सिर काट लिए। सोमवार को ही आतंकियों के एक कैश वैन पर किए हमले में 5 पुलिस जवान शहीद हो गए, 2 बैंक अफसरों की भी मौत हो गई थी।