जरूरतमंद को रैन बसेरे तक पहुंचाने की अपील की

0
177

करनाल –  सर्दी बढऩे के साथ ही बेघर व अन्य राहगीरों के लिए शहर में रैन बसेरे की सुविधा शुरू कर दी गई है।  रैन बसेरों की व्यवस्था जांचने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने प्रशासन की ओर से स्थानीय मीनार रोड पर चलाए जा रहे रैन बसेरा का निरीक्षण किया। जिला रेडक्रास सचिव सुनील कुमार के साथ सुभाष चन्द्र ने रैन बसेरा में प्रतिदिन रात्रि विश्राम करने वाले राहगीरों की जानकारी ली एवं उपस्थिति रजिस्टर समेत स्वच्छता मानदंडों का जायजा लिया।  उन्होंने राहगीरों की सुविधा के लिए रैन बसेरे में उपलब्ध बिस्तर, कंबल, पेयजल, टॉयलेट आदि व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया।

निरीक्षण के दौरान सुभाष चन्द्र ने रैन बसेरे में सफाई व्यवस्था की सराहना की एवं रात्रि विश्राम करने वाले सभी व्यक्तियों की आईडी लेने एवं कोई भी व्यक्ति संदिग्ध लगने पर उसकी तुरंत ही पुलिस को सूचना देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की रैन बसेरे की सूचना के लिए बस स्टैंड , रेलवे स्टेशन , पार्क , रेलवे ब्रिज सहित अन्य सार्वजानिक स्थानों पर सूचना पट्ट लगाये जाएँ। निरीक्षण में आश्रय स्थल पर सफाई की उचित व्यवस्था पाई गई। सर्दी से बचने के लिए रजाई-गद्दे की भी पर्याप्त सुविधा मिली। रेडक्रास सचिव सुनील कुमार ने बताया की महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग कमरे उपलब्ध है और किसी भी तरह की सहायता व् सुरक्षा के लिए चौकीदार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने रेन बसेरे की सूचना के लिए निगम द्वारा शहर में विभिन्न महत्वपूर्ण सार्वजानिक स्थानों पर सूचना बोर्ड लगाने की बात भी कही।

इस मौके पर वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने शहर में कार्यरत एनजीओ व् आम लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा की अगर उन्हें कोई बेघर अथवा सर्दी से पीडि़त कोई व्यक्ति मिले तो उसे रैन बसेरा में पहुँचाने का प्रयास करें , यहाँ उनके लिए सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। यहाँ रात बिताने वालों को बिस्तर , शौचालय जैसी सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।