जुर्माना भरने के लिए तैयार रहें, अब खुले में शौच करने वाले और कूड़ा फेंकने वाले

0
168

करनाल – खुले में कूड़ा फैकने व शौच करने वाले सावधान। अब ऐसा नहीं चलेगा। पकड़े जाने पर मौके पर ही जुर्माना देना होगा। ऐसे लोगों के खिलाफ नगर निगम इन दिनों सख्ती से अपनी कार्यवाही करने में लगा है। सोमवार तक खुले में शौच करते पाए गए 61 लोागों से मौके पर ही करीब 4 हजार रूपये जुर्माना वसूल किया गया, जबकि लिटर यानि कूड़ा फैकने वाले 30 व्यक्तियों से भी मौके पर ही 36 सौ रूपये जुर्माने के रूप में वसूल किए गए। हालांकि इस कार्यवाही में निगम के मुख्य सफाई निरीक्षक महावीर सिंह सोढी, सफाई निरीक्षक सुरेन्द्र चोपड़ा व सेनेटरी शाखा के जसमेर सिंह को लोगों का विरोध भी सहन करना पड़ा, लेकिन खुले में शौच से मुक्त हो चुके करनाल अर्बन में साफ-सुथरी धरा पर गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ निगम के कर्मचारी मुस्तैद होकर कार्य कर रहे हैं।
स्थानीय विकास सदन में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 को लेकर निगम द्वारा की जा रही गतिविधियों की समीक्षा के दौरान निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि खुले में शौच और कूड़ा फैलाने वालों से बीते अक्तूबर से अब तक करीब 10 हजार रूपये की राशि वसूल की गई है। इसमें, ओपन यूरिनल करने वालों से वसूल की गई राशि भी शामिल है। इसके इलावा जो लोग जुर्माना देने में आना-कानी करते हैं, ऐसे 197 लोगों के चालान कर न्यायालय में भेजे गए हैं।

समीक्षा बैठक में आयुक्त ने बताया की हॉट्रीकल्चर और वेजीटेबल वेस्ट के निस्तारण के लिए नगर निगम के मोटीवेटर्स की टीम शहर की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को साथ लेकर कम्पोस्ट पिट बनाने में लगी है। अब तक एक मुहिम चलाकर विभिन्न पार्कों व मुगल कैनाल एरिया में ऐसी 45 पिट बनाई जा चुकी हैं, जिनमें हॉट्रीकल्चर वेस्ट डाला जा रहा है। पिट के करीब 5 फुट गहरे गढ्ढे में वेस्ट को 10-10 सेंटीमीटर की लेयर में दबाया जाता है। कम्पोस्ट की जरूरत के अनुसार नमी बनाए रखने के लिए बीच-बीच में पानी का छडकाव किया जाता है और इस प्रकार करीब 40 दिन के बाद बेहतरीन कम्पोस्ट तैयार हो जाती है, जो पार्कों व पौधों में डालने के लिए बेहतरीन खाद मानी जाती है। उन्होने बताया कि नई सब्जी मण्डी स्थित मच्छी मार्किट ओर शहर के सभी पार्कों में इस तहर की कम्पोस्ट पिट बनाई जानी है।
उन्होने बताया कि शेखपुरा स्थित सोलिड वेस्ट मेनेजमैंट प्लांट में तैयार खाद की ब्रिकी का कार्य भी जारी है। खाद तैयार करने वाली विभिन्न निजी एजेंसियां यहां से मिनीमम कॉस्ट पर खाद की खरीदारी कर उसमें फर्टीलाईजर मिलाकर किसानों को बेचने का व्यवसाय कर रहे हैं। इनमें गुरूग्राम, दिल्ली व गुजरात से विभिन्न कम्पिनयां लगातार कम्पोस्ट लेकर जा रही हैं। प्लांट से पिछले दो महीनों में 500 से अधिक टन खाद की ब्रिकी हो चुकी है। उन्होने बताया कि इस क्षेत्र के किसानों को प्लांट से तैयार खाद पहली बार निशुल्क वितरित की जाती है। दोबारा लेने पर बहुत ही कम कीमत ली जाती है। मंगलवार को कृषि विभाग के सहयोग से विकास क्लब, कुंजपुरा द्वारा आयोजित खण्ड स्तरीय किसान मेला व प्रशिक्षण शिविर में आए बहुत से किसानों को प्लांट से तैयार कम्पोस्ट खाद निशुल्क वितरित की गई। उन्होने बताया कि किसानो और कम्पनियों  के उत्साह ने इस खाद की उपयोगिता ओर गुणवत्ता के भम्र को तोड़ दिया है। शिविर में कृषि उपनिदेशक प्रदीप मील, ई.ओ. धीरज कुमार तथा सोलिड वेस्ट प्लांट के प्रोजेक्ट मेनेजर राजीव गिरधर ने भी भाग लिया।समीक्षा बैठक में नगर निगम के चीफ इंजीनियर अनिल मेहता, डी.एम.सी. रोहताश बिशनोई, ई.ओ. धीरज कुमार, डी.टी.पी. धर्मपाल सिंह, कार्यकारी अभियंता महेन्द्र सिंह तथा सहायक इंजीनियर भी उपस्थित थे।