सहारनपुर में दो समुदाय के लोगो के बीच जमकर बवाल एक युवक की मौत

0
192

सहारनपुर –  गांव शब्बीरपुर में दो समुदायों  के बीच जमकर बवाल हुआ और  दो घरों में आग लगा दी गई वहीं दूसरे समुदाय के लोगो  ने भी फायरिंग कर धारदार हथियार चलाए। इसमें एक दल‍ित की मौत हो गई, जबक‍ि 11 लोग घायल हो गए हैं। इनमें 7 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद एक बार फ‍िर तनाव की स्थ‍िति हाे गई है। मामला बढ़ता देख भारी पुल‍िसफोर्स मौके पर तैनात कर दी गई है। प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट कर द‍िया गया है। शब्बीरपुर और आसपास का इलाका पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर द‍िया गया है। बसपा चीफ मायावती मंगलवार को सहारनपुर के दौरे के बाद बड़ागांव एरिया के शब्बीरपुर गांव में हुई हिंसा की विक्ट‍िम फैमिली से मुलाकात करने पहुंची थी। मायावती के आने से पहले ही गांव में आगजनी और पथराव कर द‍िया गया।

सहारनपुर ज‍िले के गांव शब्बीरपुर में दो समुदायों  में हुए जातीय दंगे के बाद मंगलवार की शाम मायावती शब्बीरपुर में पीड़ित दलितों का हाल जानने के लिए आई थीं। मायावती शाम करीब साढ़े 6 बजे गांव शब्बीरपुर से अपने दिल्ली आवास के लिए रवाना हो गई थी। मायावती के गांव शब्बीरपुर गांव से वापस लौटने के बाद सभा में आए आसपास के गांवों के दलित भी अपने-अपने घर को वापस लौट रहे थे। जैसे ही लोग बड़गांव थाना क्षेत्र के गांव चंदपुर में पहुंचे तो पहले से घात लगाए बैठे कुछ  लोगों ने तलवार, चाकू और तमंचों से लैस होकर दलितों के काफिले पर हमला बोल दिया।

एक ग्रामीण ने बताया जाता है कि हमलावर चुन-चुन कर दलितों के साथ मार-काट कर रहे थे। दलितों पर हुए हमले के बाद चारों ओर चीख-पुकार मच गई। आनन-फानन में मौके पर जमा हुई भीड़ को देखकर हमलावर तलवार और तमंचे लहराते हुए फरार हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस घायलों को लेकर जिला अस्पताल पहुंची, जहां पर डॉक्टरों ने दलित युवक आशीष निवासी गांव सुआखेड़ी को मृत घोषित कर दिया। वहीं, गंभीर रूप से घायल हैदर और 6 अन्य दलितों की हालत नाजुक होने के चलते हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

गांव में तनाव को देखते हुए अर्द्धसैनिक बल और पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। डीएम एनपी सिंह और एसएसपी सुभाष चंद दुबे ने बताया क‍ि अभी मामले की जांच चल रही है। सहारनपुर में तनावपूर्ण स्थ‍ित‍ि को देखते हुए सीएम योगी के आदेश पर आनन-फानन में देर रात में ही 4 अफसर लखनऊ से रवाना कर द‍िए गए हैं। 5 मई को सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव में महाराणा प्रताप शोभायात्रा के दौरान डीजे बजाने से रोकने पर दलितों और ठाकुरों में संघर्ष हो गया था। इसमें ठाकुर कम्युनिटी के एक युवक की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद दलितों के 60 से ज्यादा मकान जला दिए गए थे और कई वाहन फूंक दिए थे। इसके बाद दलितों की भीम आर्मी की तरफ से इस घटना का विरोध किया गया था।