निगम ने बिना अनुमति वाले विज्ञापन बोर्ड उतारे

0
288

विज्ञापन बोर्ड को उतारने की कार्यवाही जारी है। निगम की टीम ने आज जे.ई. प्रदीप कुमार की अगुवाई में मेरठ रोड़, सैक्टर-4, 5, 7 व 12 से दर्जनों अवैध विज्ञापन बोर्ड उतारने की कार्यवाही की। इनमें फिल्मों से सबंधित बोर्ड, प्राईवेट संस्थाओं द्वारा युवाओं के कैरियर एन्हांसमेंट के विज्ञापन, होम एप्लाईसिंस तथा मोबाईल सिम विक्रय करने वाली कम्पनियों के विज्ञापन थे।
नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि निगम द्वारा शहर की सडक़ों की मरम्मत, उन पर थर्मोप्लास्ट पेंट से पट्टियां लगाना, कैटआई, डिवाईडरों पर पेंट के साथ-साथ सौदण्र्यकरण भी किया जा रहा है। ऐसे में अवैध विज्ञापनों से सडक़ों के आर्कषण को बदसूरत कर देते हैं। वैसे भी सडक़ों पर लगे विज्ञापन वाहन चालकों को भ्रमित कर दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। ऐसे विज्ञापनों के प्रदर्शन पर सरकार के नियमों में मनाही हैं। कॉमर्शियल व प्राईवेट संस्थानों से जुड़े लोगों को निगम कई बार अपील कर चुका है कि वे शहर में बिना अनुमति के मनमाने ढंग से विज्ञापन प्रदर्शित न करें। इस तरह की कार्यवाही प्रिवेंशन ऑफ डिफेसमेंट ऑफ प्रोपर्टी एक्ट के उल्लंघन में आती है।

आयुक्त ने बताया कि युवाओं के कैरियर एन्हांसमेंट को लेकर शहर में खुले भिन्न-भिन्न इंस्टीट्यूट व विदेश जाने वाले आईलेट्स करवाने वाले प्राईवेट संस्थान सडक़ों पर अपने विज्ञापन बोर्ड रखकर सरकारी नियमों को तोडने के साथ-साथ अतिक्रमण भी कर रहे हैं। ऐसे संस्थानों के संचालकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने विज्ञापन बोर्डों को अपनी सीमा में अथवा संस्थान के आगे अधिकृत साईज में ही प्रदर्शित करे। नगर निगम ऐसे सभी बोर्डों को उठाकर ट्रैक्टर-ट्राली में डालने की कार्यवाही करेगा।