नैनीताल का ऐतिहासिक राजभवन सैलानियों की खास पसंद बना

0
591
रिपोर्ट – कान्ता पाल/ नैनीताल – पर्यटन के लिहाज से यूं तो सरोवर नगरी में सैलानियों के लिये एक से बढकर एक नजारे हैं, लेकिन इस बार नैनीताल राजभवन पर्यटकों को खूब भा रहा है,ऐतिहासिक महत्व समेटे नैनीताल के इस राजभवन को देख पर्यटक तो अपने को लंदन में होने का अहसास कर रहे हैं, तो केएमवीएन इसी दर्शन से सरकार का खजाना भर रहा है।
नैनीताल का राजभवन देश भर के पर्यटकों की पसंद बना है। इन दिनों नैनीताल आने वाले सैलानी राजभवन के दीदार के लिये पहुंच रहे हैं तो यहां की आबोहवा व इस राजभवन की खूबसूरत इमारत को कैमरे में कैद करना नहीं छोड़ रहे है। गोपाल, गाईड़ राजभवन नैनीताल ने बताया ,पर्यटकों को नैनीताल राजभवन इतना भा रहा है कि इस साल करीब 22 हजार पर्यटको ने अब तक यहां पहुंचकर, यहां के इतिहास के बारे में जानकारी हासिल की है ,साल 2016-17 में 21438 पर्यटकों ने अंग्रेजों के जमाने के इस राजभवन के दर्शन किये हैं तो 2014 में 20 हजार सैलानी यहां पहुंचे, साल 2015 में 13 हजार 7 सौ पर्यटकों ने राजभवन का दीदार किया है l  इस दौरान इन लोगों को यहां के इतिहास के बारे में ना सिर्फ जानकारी मिलती है बल्कि सुल्ताना डाकू के बारे में भी बताया जाता है। साथ ही राजभवन गोल्फ कोर्स भी पर्यटकों को धुमाया जाता है।
गौरतलब है कि नैनीताल का राजभवन गौथिक शैली बनाया गया है, दिल को छूने वाले इस राजभवन में कुदरती खूबसूरती ऐसी समाई है कि इसे लंदन के बकिंघम पैलेस की संज्ञा दी जाती है। 220 एकड़ में फैले इस राजभवन में 115 कमरें हैं तो 50 एकड़ में गोल्फ ग्राउंण्ड है,1900 में तैयार हुए इस राजभवन के चारों ओर फैली हरियाली,फूलों से सजी क्यारियां भी अपनी ओर सैलानियों को बर्बस  खींच लाती है। 1 जून 2001 से शुरु हुये राजभवन दर्शन को 2011 में हालाकि बंद कर दिया गया था , जिसके बाद 2013 में इसे पर्यटन को लिहाज से अहम मानते हुये फिर से सैलानियों के लिये खोल दिया गया। पर्यटकों को राजभवन की यात्रा कराने वाले केएमवीएन अब सैलानियों को यहां धूमाने के साथ सरकार का खजाना भी भर रहा है।
त्रिलोक मर्तोलिया जीएम केएमवीएन ने बताया कि सैलानियों की खासा पसंद बने नैनीताल का  राजभवन भी सैलानियों की खास पसंद बना है। पिछले सालों में पर्यटकों की संख्या में हुये इजाफे से इसके संकते भी देखने को मिल रहे है लेकिन जरुरी होगा कि आम लोगों को भी यहां की खुबसूरती निहारने का मौका मिले ताकि देश और दुनिया के और भी लोग इस खूबसूरत इमारत के दर्शन कर सकें l