पानीपत में गीता जयंती महोत्सव को धूमधाम से मनाने की तैयारी

0
166

सुमित / पानीपत – लघु सचिवालय परिसर से जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव 2017 के और अधिक प्रचार -प्रसार के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता और  भाजपा के वरिष्ट नेता नीति सैन भाटिया विशेष रूप से मौजूद रहे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने कहा कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन आर्य कॉलेज के खेल परिसर में 28 से 30 नवम्बर तक होगा और 30 नवम्बर को एक विशाल शोभा यात्रा प्राचीन शिव मन्दिर से आरम्भ होगी जो शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए आर्य कॉलेज के मुख्य समारोह स्थल पर आकर सम्पन्न होगी।

उन्होंने कहा कि इस बार गीता जयन्ती महोत्सव गत वर्ष के मुकाबले भव्य महोत्सव होगा तथा 30 नवम्बर को प्राचीन शिव मन्दिर-सांई बाबा चौक से भव्य शौभा यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि गीता में मानव जीवन की सभी समस्याओं का समाधान उपलब्ध है। इस बार जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह अन्य वर्षो के मुकाबले अधिक भव्य और आकर्षक होगा तथा यह समारोह गीता प्रेमियों के लिए एक अध्यात्मिक स्त्रोत का कार्य भी करेगा। इस बार जिला वासियों को विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाने का भरपूर अवसर मिलेगा।

अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने कहा कि प्रदर्शनी में गीता थीम पर आधारित विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा प्रदर्शनियां लगाई जाएगी। इन प्रदर्शनियों के लिए धार्मिक, सामाजिक और शिक्षण संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा हरियाणा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से भी कार्यक्रमों को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। आर्य कॉलेज में भव्य द्वार बनाया जाएगा। पूरे परिसर में झण्डे व बैनर लगाए जाएंगे। तीनों दिन प्रात: हवन के साथ कार्यक्रम आरम्भ किए जाएंगे। महिला, पुरूषों, छात्र-छात्राओं की भीड़ के दृष्टिगत समारोह स्थल पर सुरक्षा  के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इस कार्य के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए जाएंगे। समारोह स्थल पर पीने के पानी की व्यवस्था की गई है।

भाजपा के वरिष्ट नेता नीति सैन भाटिया ने लघु सचिवालय परिसर से जिला स्तरीय गीता जयन्ती महोत्सव के ओर अधिक प्रचार-प्रसार के लिए दो प्रचार गाड़ीयों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। ये प्रचार गाड़ियां जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर प्रचार-प्रसार करेंगी।

आयोजक मण्डल के मुख्य सदस्य सूरज दुरेजा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, सरदार पटेल, अंतरिक्ष यात्री सुनीता विल्यमस् और विश्व के महान् विद्वान इमर्सन गीता को सर्वोपरि मानते थे। इनका मानना था कि जीवन और जगत में ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका समाधान गीता में उपलब्ध ना हो। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह का प्रचार सरकार के माध्यमों के अलावा विभिन्न संस्थाओं ने भी सभी माध्यमों द्वारा प्रचार-प्रसार व्यापक स्तर पर आरम्भ कर दिया है।  इस अवसर पर  नगराधीश डॉ संजय कुमार, जिला के वरिष्ट अधिकारी, आयोजक मण्डल के मुख्य सदस्यों में सुरेश अरोड़ा, रमेश कुमार, सुरेश दुरेजा, सुनील ग्रोवर, रामकुमार झांम, राजीव चौधरी, कृष्ण नारंग के अलावा धार्मिक व समाज सेवा संस्थाओं के अनेक सदस्य मौजूद रहे।