मानव व्यवहार में परिवर्तन से ही पॉलीथीन पर रोक लगाई जा सकती है – अतिरिक्त उपायुक्त

0
172

करनाल –  स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत् पॉलीथीन मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को खण्ड निसिंग, असन्ध तथा घरौंडा के सरपंचो की बैठक ली। जिला करनाल को 26 जनवरी तक पॉलीथीन मुक्त बनाया जाना हैं, इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए 15 जनवरी को जिला करनाल के सभी खण्डों की ग्राम पंचायतो में पोलीथीन मुक्त दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें जिला व खण्ड के अधिकारी तथा कर्मचारी भी हिस्सा लेंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि पॉलीथीन पर असल में रोक तो तभी लगाई जा सकती है जब हम अपनी व्यवहार में परिवर्तन लाकर पॉलीथीन के इस्तेमाल को बिल्कुल बन्द कर दे। उन्होंने कहा कि जिला करनाल को 26 जनवरी तक पॉलीथीन मुक्त जिला करने की कवायद जारी है, जिसमें आप सभी सरपंचो, पंचायत समिति के सदस्यों तथा समाजसेवियों की जरूरत है। एडीसी ने कहा कि किसी हवन या यज्ञ को तब ही सफल माना जाता है जब सभी उसमे अपने आहूति डाले, इसी तरह पॉलीथीन मुक्त अभियान भी एक यज्ञ के समान है जिसमें सभी पंचायत प्रतिनिधियों , स्वयंसेवी संस्थाओ तथा समाजसेवियों का सहयोग अवश्यक है।

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक राजकुमार सन्धू ने कहा कि इस अभियान को सफल तरीके से क्रियान्वित करने के लिए सभी का आपस में समन्वय होना जरूरी है। उन्होंने उपस्थित सभी सरपंचो से अपील की यदि हम एक रणनीति के तहत् काम को बांॅट कर इस अभियान को जमीनी स्तर पर लागू करेंगे तो इसके परिणाम भी काफी बढिया होंगे। खुले में शौच मुक्त अभियान की तरह इस अभियान में भी जनचेतना तथा व्यवहार परिवर्तन आवश्यक है इसलिए गांव स्तर पर गठित निगरानी समितियों को भी सक्रिया किया जाना जरूरी है। इस अवसर पर राजीव कुमार शर्मा, सहायक समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) ने कहा कि डॉ0 बी0एस0 मलिक के समय में भी पॉलीथीन हटाने के लिए एक दिन निश्चित किया गया था उस समय ग्रामीण इलाकों में काफी परिवर्तन देखा गया था लेकिन जब तक किसी कार्यवाही पर फॉलोअप न लिया जाए तो वहां स्थिति ज्यों की त्यों ही बन जाती है इसलिए लोगों को पोलीथीन के इस्तेमाल न करने के लिए भी जागरूक करना होगा तथा इस अभियान मेें ग्रामीणों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी तभी यह अभियान सहीं मायने में सफल हो पाएगा। इस अवसर पर सम्बन्धित खण्ड के बी0डी0पी0ओ0, एस0डी0ओ व जे0ई0 पंचायती राज, ग्राम सचिव, खण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक स्वच्छ भारत मिशन तथा एन0आर0एल0एम0, मनरेगा ए0बी0पी0ओ इत्यादि भी मौजूद रहे।