मुजफ्फरनगर रेल हादसे का ऑडियो क्लिप वायरल, हुआ खुलासा

0
181

नई दिल्ली –  यूपी के मुजफ्फरनगर में शनिवार को हुए रेल हादसे में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल, इस हादसे के बाद रविवार को दो रेलवे कर्मचारी की बीच बातचीत का एक ऑडियो क्लिप सामने आया है जिसने रेलवे कर्मचारियों की उस लापरवाही की कलई खोल दी है जिससे 23 यात्रियों को अकाल मृत्यु का सामना करना पड़ा।

दो रेलवे कर्मचारियों की टेलीफोन पर हुई बातचीत में शनिवार को उत्तर प्रदेश में हुई ट्रेन दुर्घटना में ‘लापरवाही’ के संकेत मिले हैं I हालांकि, करीब 15 मिनट के ऑडियो क्लिप की स्वतंत्र रूप से जांच नहीं की जा सकी है I एक रेलवे के अधिकारी ने कहा कि वे इसे देख रहे हैं I दुर्घटना स्थल के पास एक क्रासिंग पर तैनात एक व्यक्ति इस ऑडियो क्लिप में कह रहा कि ट्रैक के रखरखाव वाले स्थान पर जहां कार्य चल रहा था, वहां ‘खराब गश्त’ की व्यवस्था थी, यह दुर्घटना के कारणों में से एक वजह है I क्लिप में एक रेलवे कर्मचारी को स्पष्ट रूप से यह कहते सुना जा रहा है, “रेलवे ट्रैक के एक भाग पर वेल्डिंग का काम चल रहा था I लेकिन मजदूरों ने ट्रैक के टुकड़े को जोड़ा नहीं और इसे ढीला छोड़ दिया I क्रासिंग के पास गेट बंद था. ट्रैक का एक टुकड़ा लगाया नहीं जा सका था और जब उत्कल एक्सप्रेस पहुंची तो इसके 14 कोच पटरी से उतर गए.”

ऑडियो क्लिप में उसे यह कहते सुना जा रहा है, “जिस लाइन पर काम चल रहा था, न तो उसे ठीक किया गया और न ही कोई झंडा या साइनबोर्ड (रोकने के संकेत के तौर पर) लगाया गया. यह दुर्घटना लापरवाही की वजह से हुई I ऐसा लगता है कि सभी (संबंधित कर्मचारी) निलंबित होंगे.” इस पर दूसरे ने जवाब दिया दिया कि जूनियर इंजीनियर व दूसरे अधिकारियों सहित सभी के खिलाफ कार्रवाई की संभावना है I

दोनों एक दूसरे से यह भी बताते हैं कि मजदूरों ने अपना काम समाप्त करने के बाद कुछ उपकरण ट्रैक के बीच में छोड़ दिया था. कम से कम वे मशीन को हटा सकते थे और एक लाल झंडा वहां लगा सकते थे, जिससे शायद हादसा टल सकता था I रेलवे अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक ऑडियो क्लिप नहीं मिली है I

रेलवे बोर्ड के अधिकारी मोहम्मद जमशेद ने यहां संवाददाताओं से कहा, “हमें मीडिया से दो रेलवे कर्मचारियों के बीच बातचीत का पता चला है I इसमें कहा गया है कि ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना लापरवाही की वजह से हुई. हम क्लिप की प्रमाणिकता की जांच करेंगे.”