स्कूली छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बाढ़ से निपटने के लिए लोगों को जागरूक किया

0
157

इन्द्री –  हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार राज्य में आपदा प्रबंधन क्षमता को मजबूती प्रदान करने के दृष्टिगत वीरवार को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय इन्द्री के सभागार तथा इन्द्री ख्ंड के गांव ब्याना में  बाढ़ सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के मार्गदर्शन में आपदा प्रबंधन अधिकारी सोरिश सिंगला तथा रेडक्रॉस सोसायटी डीटीओ एम.सी. धीमान ने उपस्थित लोगों को बाढ सम्भावित क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा,बाढ़ के दौरान प्राथमिक उपचार और बाढ़ के बाद फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम सम्बन्धी विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस मौके पर सोरिश सिंगला ने बताया कि बाढ़ सम्भावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बाढ़ आने का अंदेशा होने पर परिवार के सदस्यों के लिए किसी उंचे स्थान या छत पर भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए और साथ ही पशुओं को पहले ही किसी सुरक्षित स्थान पर भेज देना चाहिए। कुछ दिनों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था भी पहले ही सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। बच्चों को किसी भी सूरत मे बाढ के पानी के आस-पास खेलने या तैरने के लिए नहीं जाने देना चाहिए। घरों में प्राथमिक चिकित्सा किट की व्यवस्था करें तथा सांप व अन्य जहरीले जंतुओं से सावधान रहे। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को कहा कि बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा आने पर बाढ़ पीडि़तों को पूरा विश्वास होता है कि जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी उनकी अवश्य मदद करेंगे। ऐसे में जनता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए कर्मचारियों को अपनी डयूटी पूरी ईमानदारी से करनी चाहिए तथा आमजन की अधिक से अधिक मदद करते हुए उन्हें राहत पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने बाढ से सम्बन्धित सूचना देने  या किसी प्रकार की मदद के लिए हैल्प लाईन नम्बर 0184-2267371 या लघु सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित कमरा न० 10 में सम्पर्क करने की सलाह दी।
इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी डीटीओ एम.सी. धीमान ने उपस्थित लोगों को बाढ़ की स्थिति पैदा होने पर प्राथमिक चिकित्सा सहायता के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नीलोखेड़ी के अध्यापक कुशल और हेमराज द्वारा तैयार करवाएं गए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूली छात्रों ने उपस्थित लोगों को बाढ़ से निपटने के प्रति जागरूक किया। इस मौके पर विभिन्न  गांवों के सरपंच, पंच, ग्राम सचिव, पटवारी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा गांव वासी मौजूद थे।