नैनीताल – रुद्रप्रयाग के जनपद खांकरा-कोटली में बादल फटने से मची तबाही

0
67

रिपोर्ट – कान्ता पाल /नैनीताल-खांकरा – कांडई मोटरमार्ग बाधित  होने से नरकोटा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है  । रुद्रप्रयाग जनपद के खांकरा, फतेहपुर, गैरसारी, कोटली सहित विभिन्न हिस्सों में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है।
नरकोटा के सैंण तोक में भी  बादल फट जाने से घरों और गौशालाओं में मलबा फ़ैल गया है , किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घटना शाम के समय हुई जब अत्यधिक वर्षा के बाद अलग-अलग स्थानों पर बादल फटने की घटनाओं ने कई घरों, गौशाला, पैदल रास्तों, विद्युत लाइनों, पेयजल लाइनों को भारी क्षति पहुंचाई है तो वही कहीं जगहों पर मोटर मार्ग भी बाधित हो गया है। प्रशासन की टीमें घटनास्थल पर मौजूद हैं व घटना का जायजा लेकर हानि का आकलन करने के साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं।
जानकारी के मुताबिक भरदार क्षेत्र के कोटली गांव में बादल फटने से कई घरों में मलबा घुस गया है। गांव के खेत-खलिहान और पैदल रास्ते तबाह हो गए हैं। स्थानीय ग्रामीण राहत-बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।
वहीं बच्छणस्यूं पट्टी के खांकरा-फतेहपुर में भी बादल फटने से तबाही मची है। खांकरा- कांडई मोटरमार्ग बाधित हो गया है। नरकोटा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया है। वहीं एक ढाबा के मलबे में दबने की सूचना है। बच्छणस्यूं पट्टी के गैरसारी में भी भारी बारिश से ग्रामीणों के घरों में मलबा घुस गया है। यहां सड़क की ढलान से पानी गांव में घुस रहा है। लोगों के खेत-खलिहान को भारी नुकसान हुआ है।
वहीं उतराखंड क्रांति दल के युवा नेता मोहित डिमरी ने जानकारी देते हुए बताया कि बादल फटने से खांकरा, फतेहपुर, गैरसारी और कोटली गांव में भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि उन्होंने घटना की जानकारी प्रशासन को दे दी है। उन्होंने प्रशासन से राहत-बचाव कार्य में तेजी लाने का अनुरोध किया।  उन्होंने प्रशासन से नुकसान का आकलन करते हुए जल्द प्रभावितों को आर्थिक सहायता देने की मांग की है।