अजमेर – जिला कलेक्टर व आई जी ने झंडारोहण कर पुष्कर मेले का औपचारिक आगाज किया

0
350
रिपोर्ट – किशोर सिंह / अजमेर – पुष्कर मेला मैदान में शुक्रवार को जिला कलेक्टर आरती डोगरा व आई जी अजमेर रेंज  बीजू जॉर्ज जोसेफ़ ने झंडारोहण कर पुष्कर मेले का औपचारिक आगाज किया। इससे पहले पंडितो  ने विधिवत पूजा अर्चना करवाकर मेला समिति के अधिकारियों को आशीर्वाद प्रदान किया।
इस मौके पर पुष्कर की स्थानीय छात्राओ ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। मेले के आगाज के समय बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक मेला मैदान पहुंचे। विदेशी पर्यटकों ने मेले के प्रत्येक पल को अपने कैमरे में कैद किया। मेले के आगाज के बाद जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि मेले हमारी लोक संस्कृति की पहचान है और विदेशी पर्यटक हमारी संस्कृति से रूबरू होते है। उन्होंने विश्वास दिलाया की पुष्कर मेले में सभी व्यवस्थाये सुचारू रूप से चलाई जायेगी और नवाचार के साथ मेले को आकर्षित बनाने का प्रयास किया जाएगा। पुष्कर मेले के आगाज के मौके पर आईजी बीजू जॉर्ज जोसेफ ने झंडारोहण करके किया पुष्कर मेले का आगाज इस अवसर पर एसपी राजेश सिंह एडिशनल एसपी पुष्पेंद्र सोलंकी  अतिरिक्त कलेक्टर अबू  सुफियान चौहान  प्रशिक्षु आईएइस तेजस्विनी राणा सीओ ग्रामीण ग्रामीण नेमीचंद खारिया सीआई नरेश शर्मा ईओ विकास कुमावत तहसीलदार पंकज बडगुजर सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारी और गणमान्य लोग भी मौजूद रहे । पुष्कर मेले के आगाज के दौरान एक और जहां विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया वही प्रसिद्ध नगाड़ा वादक नाथू राम सोलंकी के बैंड ने अपनी कला का जोरदार प्रदर्शन किया। सोलंकी की टीम ने नगाड़ा के अलावा शहनाई और अन्य वाद्य यंत्रो के माध्यम से सभी मेलार्थियों को अपनी और आकर्षित कर लिया। नगाड़ा और शहनाई के साथ विदेशी महिलाओ ने रिंग नृत्य और करतब दिखाकर सभी की तालियां बटोरी।
प्रदेश में आचार संहिता के चलते किसी भी जनप्रतिनिधि ने मेले में शिरकत नही की। आरती डोगरा ने बताया कि ये मेला 24 नवंबर तक चलेगा, इस अंतरराष्ट्रीय मेले में काफी संख्या में विदेशी पर्यटक आए है। इस मेले में पशु मेला भी आयोजित होगा जिसमें प्रदेश के पशुपालक भाग लेंगे। इस बार सरोवर के सभी 52 घाटों पर दीपदान कार्यक्रम किया जाएगा। प्रमुख मेला कार्यक्रम में फुटबॉल मैच, कालबेलिया डांस, ऊंट और घोड़ा रेस, मटकी दौड़ व दुल्हन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। पुष्कर सरोवर पर भारी संख्या में श्रद्धालु कार्तिक स्नान व ब्रम्हा मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे।