अपना शहर बनेगा स्मार्ट शहर – वाईस चेयरमैन

0
157
करनाल – अपना शहर  स्मार्ट शहर का नारा देते हुए स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने कहा की जब तक हम मन , कर्म और सोच में स्वच्छता को नहीं लायेंगे तब तक अपने शहर को स्वच्छ करना संभव नहीं है। स्वच्छ भारत मिशन शहरी के तहत शनिवार को तरावडी में स्वच्छ पर्यावरण सेवा समिति की और से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे समिति पदाधिकारियों के अलावा नगर पालिका , मार्किट कमेटी अधिकारी , किसान , आढ़ती व प्रवासी मजदूरों ने भाग लिया।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन ने कहा कि स्वच्छता और शौचालय निर्माण हमारे सम्मान से जुड़ा विषय है। उन्होंने कहा की शौचालय का निर्माण करने के साथ-साथ उसका उपयोग भी किया जाना जरुरी है। यह माता और बहनों के सम्मान से जुड़ा विषय है। स्वच्छता और शौचालय निर्माण कोई योजना नही अपितु एक महाभियान है।  स्वच्छ भारत मिशन की सफलता के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा की शौचालय बनाने एवं उसका उपयोग करने के साथ-साथ शहर में कचरा इक_ा करने का एक निश्चित स्थान  होना चाहिए। सभी को मिलकर अपने शहर को स्वच्छता की ओर ले जाना है और सितम्बर माह से पहले अपने क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त करने में सभी को मिलकर कार्य करना है।
सुभाष चन्द्र ने कहा कि तरावडी शहर समाजसेवी संस्थाओं और कर्मयोगियों की भूमि है , यहां स्थानीय प्रशासन , एन जी ओ और ओडीएफ सिपाहियों के समन्वय को देखते हुए नि:संदेह कहा जा सकता है कि जल्द ही प्रदेश के साथ ही तरावडी शहर भी खुले में शौच मुक्त के रूप में अपनी पहचान बनाएगा। किसी काम में सफलता तभी मिलती है जब सब साथ मिलकर चलें । उन्होंने कहा की स्वच्छता जीवन से जुडा अंतरंग विषय है। स्वच्छता के अभाव में विभिन्न बीमारिया उत्पन्न होती है ऐसे में सभी को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा की बीमारी गरीब या अमीर देखकर नहीं आती , ऐसे में इस मिशन को जन-जन का आंदोलन बनाना होगा ताकि हमारा प्रदेश व देश बीमारी मुक्त हो सके। कार्यशाला के बाद सुभाष चन्द्र द्वारा सभी मौजूद लोगों को स्वच्छ रहने और दूसरों को भी स्वच्छता का संदेश देने की शपथ दिलाई गई।
इस अवसर पर मार्किट कमेटी के सचिव गौरव आर्य के अतिरिक्त समिति के संरक्षक सरदार सूरत सिंह ग्रेवाल , अध्यक्ष बालकृषण त्रिपाठी , रणजीत भारद्वाज ,भूषण मित्तल , रामपाल लाठर , पूर्व पालिका चेयरमैन वीरेंद्र बंसल , रमेश चंद शर्मा , सुपरवाइजर संजीत राणा , ओमप्रकाश , प्रमोद , अमित लाम्बा , ममता , रामपाल ,  संजय , रमेश चन्द्र , सरदार सुरजीत सिंह , पवन , सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि, आम-जन और संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।