आयुक्त ने की शहरवासियों से अपील कि वे इन टॉयलेटों के बाहर लगे सिस्टम पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें

0
207

करनाल – सार्वजनिक शौचालयों के उपयोग के लिए गुणवत्ता और कार्यकुशलता बहुत महत्वपूर्ण है। इसी के दृष्टिगत  टॉयलेट की कार्यक्षमता के बारे में नागरिकों से प्रतिक्रिया जानने के लिए नगर निगम करनाल, शहर के सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों पर फीडबैक सिस्टम प्रदान करवाने जा रहा है, जो इन्फॉर्मेशन  एंड कम्यूनिटी टैक्नोलॉजी पर आधारित होगा। यह जानकारी नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज यहां दी।
उन्होने बताया कि यह सिस्टम शौचालय के बाहर लगेगा।शौचालय के प्रयोग के बाद इसकी कार्यकुशलता को लेकर नागरिक सिस्टम पर लगे बटन को दबाकर, तीन तरह से अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। पहली क्लीन यानि स्वच्छ, दूसरी ओके यानि ठीक और तीसरी डर्टी यानि अस्वच्छ रहेगी। नागरिकों द्वारा दी गई फीडबैक प्रतिदिन निगम के आई.टी. सैल में आएगी। जिससे यह हिसाब लगाया जा सकेगा, कि कौन सा शौचालय ठीक से कार्य नहीं कर रहा है।  इसके पश्चात ऐसे शौचालय में सुविधा को दुरूस्त करके उसे पुनः कार्यकुशल बनाया जा सकेगा, ताकि सभी शौचालय नागरिकों के प्रयोग के लिए सुविधायुक्त बने रहें।
फीडबैक सिस्टम बारे ओर अधिक जानकारी देते हुए आयुक्त ने बताया कि आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश  के सभी शहरों को स्वच्छ बनाने के लिए कृतसंकल्प है। सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए इसे आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में भी लिया गया है और इसके प्रत्येक शहर को 16 नम्बर मिलेंगे। उन्होने बताया कि फीडबैक सिस्टम लगाने के लिए सरकार के उक्त मंत्रालय ने, भारत संचार निगम लिमिटेड (बी.एस.एन.एल.) के साथ अनुबंध किया है, जो प्रारम्भ में तीन साल के लिए रहेगा। सरकार बी.एस.एन.एल. को ऐसे प्रत्येक शौचालय पर सिस्टम लगाने के लिए हर मास 945 रूपये की राशि  अदा करेगी।

आयुक्त ने बताया कि करनाल में फीडबैक सिस्टम को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके पहले चरण में शहर के 25 शौचालयों की लोकेशन्स फाईनल कर दी गई है। इन शौचालयों पर बी.एस.एन.एल. की ओर से चालू मास में ही सिस्टम लगाने का कार्य षुरू कर दिया जाएगा। उन्होने बताया कि 25 में 14 सुलभ शौचालय और 11 कम्यूनिटी एवं पब्लिक टायॅलेट शामिल हैं। इसके पश्चात शहर के सभी टॉयलटों पर फीडबैक सिस्टम लगवाए जाएंगे।