उपायुक्त ने गांधी और शास्त्री की जयंती पर उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई

0
194

करनाल – सत्य और अंहिसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा  सादगी के प्रतीक देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को आज उनकी जयंती पर याद किया गया। जिला प्रशासन की ओर से स्थानीय महात्मा गांधी चौंक पर आयोजित एक कार्यक्रम में उपायुक्त डा०आदित्य दहिया के साथ शहर के अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने गांधी जी की प्रतिमा तथा लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों ने भजन प्रस्तुत किये।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि गांधी जी ने अंहिसा के बल पर देश को आजादी दिलवाई। वे मानते थे कि अंहिसा सबसे ताकतवर हथियार है। उन्होंने कहा कि गांधी जी स्वच्छता को बहुत महत्व देते थे,उनके इस संदेश से अभिप्रेरित होकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया था,जिसकी आज तृतीय वर्षगांठ है। देश में ही नहीं वैश्विक स्तर पर भी गांधी जी की याद में स्वच्छता के अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सत्य और अंहिसा के मार्ग पर चलने वाले इन महान विभूतियों का जीवन सादगी और ईमानदारी की मिसाल बना,जो हम सबके लिए प्रेरणा स्त्रोत है,आईये इनके आदर्शो का अनुसरण करते हुए देश एवं प्रदेश को खुशहाल एवं स्वच्छ बनाने का प्रण लें,यही इनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

डा०दहिया ने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से आज के पावन पर्व पर मिशन अंतोदय एवं ग्राम समृद्धि योजना की शुरूआत की है,जिसके तहत 15 अक्तूबर तक के पखवाड़े में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इनमें से ग्राम सभाओं के माध्यम से गांव में हुए विकास कार्यो,स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करना जैसे कार्यक्रम करवाएं जा रहे है। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती को मनाना तब ही यथार्थपूर्ण होगा ,जब हम उनके बताए हुए रास्ते पर चलें और उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में उतारें। इस अवसर पर उपायुक्त ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि करनाल के सामाजिक संगठन बधाई के पात्र है,जो सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यो में बढ़चढ़-कर सहयोग देते है।

कार्यक्रम में जिला स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन करनाल के अध्यक्ष नरेन्द्र सुखन ने उपायुक्त डा०आदित्य दहिया तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया और गांधी जी के जीवन पर प्रकाश डाला तथा मानव सेवा संघ की ओर से स्वामी प्रेममूर्ति ने भी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करके गांधी जी के जीवन से जुड़े अनेक संस्मरण व घटनाओं का जिक्र कर उनके उनसे प्रेरणा लेने की बात कही।
इस अवसर पर समाज सेवी ओमप्रकाश अंशु,कुलबीर विग,अशोक जैन,महेश शर्मा,विजय तनेजा,विनोद कुमार,मनोहर लाल,अमरीक सिंह,भगवान दास अग्गी,संदीप लाठर,रजवंत सिंह,प्रदीप कुमार,राजेश कुमार,सुखविन्द्र,पवन कुमार,बलजीत सिंह,हरनाम दास,कवल भसीन तथा जिला प्रशासन के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।