उप-मण्डल स्तर पर पुलिस पब्लिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे – सीएम

0
152
चंडीगढ़ –  राज्य में पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों को बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए उप-मण्डल स्तर पर पुलिस पब्लिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे, आज  हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया जब वह  यहां हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉरपोरेशन की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को ‘हाऊसिंग फार आल’ योजना के तहत गरीब लोगों के लिए घरों के निर्माण की संभावनांए तलाशने के भी निर्देश दिये।
बैठक में पुलिस महानिदेशक  बी.एस. संधू ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि निगम द्वारा 10 पुलिस स्कूलों का निर्माण किया जा चुका है जो मधुबन, अंबाला, हिसार, कुरुक्षेत्र, पानीपत, रेवाड़ी, सुनारिया, भोंडसी, सोनीपत और पंचकुला में प्रभावी ढंग से चल रहे हैं। शेष जिला पुलिस लाइनों में स्कूलों का निर्माण कार्य अप्रैल 2018 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में, कुल 11,500 छात्र इन स्कूलों में पढ़ रहे हैं।
 संधू ने कहा कि पुलिस कर्मियों के लिए घरों के निर्माण कार्य के पहले चरण में 1560 घरों का निर्माण किया जा रहा है, जबकि दूसरे चरण में 1500 घरों का निर्माण निगम द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नए पुलिस स्टेशनों के अलावा, 100 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ  फैशन टेक्नोलॉजी, पंचकूला का निर्माण भी  निगम द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा, निगम ने अब तक 8000 घरों, 114 पुलिस स्टेशनों, 13 पुलिस पोस्टों और 150 अन्य गैर-आवासीय भवनों का निर्माण किया है।
 बैठक में बताया गया कि  स्वच्छ भारत अभियान के तहत निगम द्वारा हर महीने सभी पुलिस परिसरों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा, सभी पुलिस लाइनों में बच्चों तथा पुलिस कर्मियों के परिवारों के लिए पार्क भी तैयार किए जा रहे हैं।
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह, श्री राम निवास, हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक, श्री पी.आर. देव तथा अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, श्री पी.के. अग्रवाल भी उपस्थित थे।