करनाल वासियों को बस अड्डे के रूप में मिली एक नई सौगात

0
256
करनाल -हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज करनाल में नवनिर्मित बस अड्डे का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज करनाल वासियों को बस अड्डे के रूप में एक नई सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि हमने चुनाव के दौरान ही वायदा किया था कि बस स्टैंड को शहर से बाहर ले जाएंगे। उसी वायदे अनुसार आज जीटी रोड़ के पास यह बस स्टैंड शुरू किया जा रहा है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बस स्टैंड जीटी रोड़ के पास यमुनानगर,चंडीगढ़,दिल्ली और कैथल जाने वालों रास्तों के साथ जुड़ता है
इससे पहले करनाल के सांसद अश्विनी चोपड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पानीपत में भी एक नये बस स्टैंड का उद्घाटन किया गया और पानीपत का बस स्टैंड भी शहर के बीचों-बीच आ गया था। उन्होंने कहा कि पानीपत का बस स्टैंड मल्टी स्टोरी बस स्टैंड होगा। इसी प्रकार करनाल के इस बस स्टैंड को भी आधुनिक बस स्टैंड बनाया जाएगा,जिससे इंद्री और करनाल का विकास होगा। उन्होंने कहा कि करनाल और पानीपत के यह आधुनिक बस स्टैंड विकास के मॉडल होंगे।
परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा कि हरियाणा के बस बेडे में इस साल शामिल होंगी 650 बसे, गुडगांव, फरीदाबाद, पानीपत , सोनीपत, फतेहबाद के बस अड्डो को भी बनाया जायेगा आधुनिक, सभी बसे करनाल के नए बस अड्डे से होकर गुजरेंगी। हरियाणा राज्य के जिन-जिन शहरों के बीच बस स्टैंड आ गए है,उन बस स्टैंड को लोगों की सुविधाओं को देखते हुए शहर से बाहर आधुनिक रूप से तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 के दौरान 650 बसे शामिल की जाएगी,जिनमें से 150 मिनी बसे होगी। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 150 वोल्वों और साधारण बस के बीच की बसे चलाई जाएगी ताकि यात्रियों को किफायती दरों पर एसी सुविधा के साथ यात्रा का आनंद मिल सके। उन्होंने कहा कि ऐसी सुविधा के लिए विभाग ने 40 बसों को तैयार करवाया था और उन्हें पायलट आधार पर चलाया था और यह पायलट परियोजना सफल रही थी। इसके अलावा 350 सामान्य बसों को भी रोडवेज के बेड़े में जोड़ा जाएगा।
खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि आज करनाल वासियों को मुख्यमंत्री ने नया बस स्टैंड दिया है। उन्होंने कहा कि 1969 में बस स्टैंड करनाल में बनाया गया था और धीरे-धीरे आबादी बड़ी और लोगों का वहां से पालायन शुरू हुआ तो यह जरूरत महसूस हुई कि शहर के बाहर एक बस स्टैंड होना चाहिए तो हमारी सरकार ने 2014 मे आते ही करनाल में नया बस स्टैंड बनाने की घोषणा कर दी और आज इसका प्रथम चरण पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि इस बस स्टैंड के बन जाने से हिमाचल प्रदेश,पंजाब,उत्तर प्रदेश और दिल्ली व चंडीगढ़ का सम्पर्क तेजी से होगा। उन्होंने कहा कि यह बस स्टैंड आधुनिक बनेगा और इसमें शापिंग मॉल,प्रशिक्षण केन्द्र,आधुनिक तकनीक की वर्कशॉप भी होगी।
परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह ने कहा कि करनाल में इस बस स्टैंड के बन जाने से शहर वासियों की दिक्कते दूर होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अन्य शहरों में भी बस स्टैंड को शहर से बाहर बनाने पर विचार कर रही है।