करनाल – सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए आम व्यक्ति की भागीदारी जरूरी: मुख्यमंत्री

0
174
करनाल – प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को स्वच्छता ही सेवा के पखवाड़े को लेकर स्थानीय बांसो गेट  वाल्मीकि बस्ती में स्वच्छता कर्मियों व आम लोगों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया और स्वयं झाडू लेकर श्रमदान किया तथा लोगो को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने इस मौके पर आहवान किया कि स्वच्छता पवित्र कार्य है,सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास क्षेत्र को साफ रखना सुनिश्चित करें और  स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाए ताकि देश ही नहीं, देश से बाहर भी हमारी छवि स्वच्छ राष्ट्रï के रूप में दिखाई दे । इससे पूर्व उन्होंने बांसो गेट स्थित महर्षि वाल्मीकि मन्दिर में, भगवान वाल्मीकि की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नत मस्तक हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत आंदोलन की चौथी सालगिरह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर  स्वच्छता अभियान को पूरी तैयारी के साथ नई गति दी है। इसके तहत महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह को मनाने की शुरूआत 15 सितम्बर से हो चुकी है और यह आगामी 2 अक्तूबर तक चलेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में प्रदेश के जनप्रतिधि की उपस्थिति रहेगी। स्कूलों में भी विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा, इस प्रकार देश के करीब 20 करोड़ लोगों को स्वच्छता ही सेवा जन आंदोलन का भागीदार बनाया जाएगा।
 उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हरियाणा में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर सफलता पूर्वक कार्य किया जा रहा है। प्रदेश का ग्रामीण व शहरी क्षेत्र ओडीएफ हो चुका है, अब पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि स्वच्छता केवल कानून बनाने से ही नहीं आएगी, इसके लिए लोगों की सोच में परिवर्तन जरूरी है। लोगों को स्वेच्छिक भावना से साफ-सफाई करने और उसे रखने के लिए तत्पर रहना चाहिए।
इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता को लेकर देश में एक बड़ा बदलाव हो रहा है। बदलाव के इस दौर में यदि हम स्वच्छता के क्षेत्र में पीछे रह गए तो आर्थिक उन्नती का कोई महत्व नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को दैनिक जीवन में अपनाएं और संकल्प ले कि ना गंदगी करेंगे और ना ही करने देंगे। उन्होंने कहा कि  क्लीन इंडिया का सपना पूरा करना कठिन नहीं है और हमें हर हाल में इस लक्ष्य को वर्ष 2019 तक प्राप्त करना होगा। उन्होंने स्वच्छता  कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा सफाई कर्मियों के उत्थान और विकास के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाए शुरू की हैं, जिनका स्वच्छता कर्मियों को सीधा लाभ मिल रहा है, भविष्य में भी स्वच्छता कर्मियों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।