कुल्लू (हि०प्र०) – राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर कुल्लू में पत्रकारिता की चुनौतियों पर चर्चा

0
181
कैप्शन- पत्रकार दिवस पर उपायुक्त कुल्लू यूनुस के साथ चर्चा करते हुए पत्रकार

रिपोर्ट-कौशल/कुल्लू – राष्ट्रीय प्रैस दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने कुल्लू के परिधि गृह में प्रिंट व इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के पत्रकारों के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया। जिलाधीश यूनुस की अध्यक्षता में आयोजित इस संगोष्ठी में एसपी शालिनी अग्निहोत्री भी विशेष रूप से उपस्थित रहीं। इस वर्ष के राष्ट्रीय प्रैस दिवस के लिए भारतीय प्रैस परिषद की ओर से दिए गए मुख्य विषय ‘डिजिटल युग में पत्रकारिता, आचारनीति और चुनौतियां’ पर संगोष्ठी में व्यापक चर्चा की गई।
इस अवसर पर जिलाधीश यूनुस ने कहा कि डिजिटल युग में सूचनाओं का आदान-प्रदान काफी आसान और तेज हो गया है, लेकिन इससे सूचना की विश्वसनीयता का संकट भी खड़ा हो गया है। सोशल मीडिया पर पल-पल वायरल होने वाली अपुष्ट सूचनाओं से कहीं न कहीं पारंपरिक प्रिंट व इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रभावित होने की आशंका भी बनी रहती है। इन सबके बीच मीडिया की विश्वसनीयता को कायम रखना आज के पत्रकार के लिए बड़ी चुनौती है। अपनी विश्वसनीयता बरकरार रखने के लिए पारंपरिक प्रिंट व इलैक्ट्राॅनिक मीडिया को सोशल नेटवर्किंग साइट्स से अलग दिखने की आवश्यकता है।

इस मौके पर एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने भी पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हर क्षेत्र में नैतिक मूल्यों का संकट पैदा हो रहा है। मीडिया भी इससे अछूता नहीं रह सकता है। डिजिटल क्रांति के इस युग में सोशल मीडिया का लगातार प्रसार हो रहा है और इसमें आ रही सूचना की बाढ़ को रोकना मुश्किल है। प्रिंट व इलैक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार को आम पाठक या दर्शक तक सही सूचना पहुंचाने के लिए अब ज्यादा सावधानी और संयम बरतने की आवश्यकता है।

इससे पहले जिला लोक संपर्क अधिकारी शेर सिंह ने जिलाधीश, एसपी और सभी पत्रकारों का स्वागत किया तथा राष्ट्रीय प्रैस दिवस के महत्व तथा भारतीय प्रैस परिषद की ओर से दिए गए विषय पर प्रकाश डाला। प्रैस क्लब आॅफ कुल्लू के अध्यक्ष धनेश गौतम, वरिष्ठ पत्रकार अनिल कांत शर्मा, शम्भू प्रकाश शर्मा, रेणुका गौतम, बुद्धि सिंह, डीआर गौतम और कई अन्य पत्रकारों ने भी इस मौके पर अपने विचार रखे।