खेलों से हमें एक टीम के रूप में कार्य करने की सीख मिलती है – कर्णदेव काम्बोज

0
289

करनाल –  खेल हमारे जीवन में अच्छे चरित्र और अनुशासन जैसे नैतिक मूल्यों का संचार करते है। इन नैतिक मूल्यों के आधार पर ही हमारे खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का गौरव बढ़ा रहे है तथा समाज को नशे की बुरी आदत से दूर रहने के प्रति प्रेरित करते है। यह बाते खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलें मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने मंगलवार को स्थानीय कर्ण स्टेडियम में स्वर्ण जयंती खेल महाकुंभ के तहत पांच दिवसीय प्रदेश स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर खिलाडिय़ों को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर मंत्री ने ध्वज फहराकर तथा फुटबाल को किक मारते हुए फुटबाल प्रतियोगिता की शुरूआत की।

मंत्री ने कहा कि खेलों से जहां हमें अनुशासनात्मक जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है वहीं दूसरी ओर एक टीम के रूप में कार्य करने की सीख भी मिलती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार  खिलाडिय़ों के उज्जवल भविष्य के प्रति बेहद गंभीर है। गहन विचार मंथन के बाद सरकार ने यह निष्कर्ष निकाला है कि खेलों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए अधिक से अधिक पुरस्कार जीतने है तो इसके लिए बच्चों को छोटी उम्र से ही खेलों में बढ़ावा देना होगा। इस उद्देश्य से पूरे प्रदेश में विभिन्न खेलों से संबंधित 371 खेल नर्सरियां स्थापित करने की व्यवस्था की गई है,जिसके तहत करनाल में भी 20 खेल नर्सरियां स्थापित करने की प्रक्रियां जारी है,जो कि आगामी एक नवम्बर तक पूरी कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का खिलाड़ी उर्जावान है। बीते समय में अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के खिलाडिय़ों ने अपने बेहतर प्रदर्शन से इस बात का परिचय दिया है। भविष्य में भी हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय सम्मान को बढ़ाएं,इसके लिए हरियाणा सरकार हर संभव कौशिश कर रही है। इसी उद्देश्य से हरियाणा में खेल महाकुंभ की शुरूआत की गई है ताकि खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतर अवसर मिल सके। यहीं नहीं सरकार दंगल और कुश्ती जैसे परम्परागत खेलों को भी बढ़ावा दे रही है और  इन खेलों की प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित करवा रही है। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थानों पर आने वाली टीमों व खिलाडिय़ों को क्रमश: एक करोड़,50 लाख तथा 25 लाख रूपये देने का प्रावधान किया गया है।
इस मौके पर हरियाणा फुटबाल एसोसिएशन के प्रधान सूरजपाल अम्मू ने खिलाडिय़ों को खेल महाकुं भ के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि खिलाडिय़ों को अपना भविष्य संवारने के लिए यह एक बेहतर अवसर है। खेल महाकुं भ में आयोजित खेलों में लड़कियों को भी अब आगे बढऩे का मौका मिल रहा है। इन खेलों के माध्यम से हरियाणा सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के साथ-साथ बेटी खिलाओ के नारे को भी बुलंद किया है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर करनाल जिले का नाम चमकाने वाली फुटबाल खिलाड़ी वर्षा ने प्रदेश से आए खिलाडिय़ों को प्रतियोगिता के दौरान खेल भावना बनाये रखने तथा मादक पदार्थाे का सेवन ना करने की शपथ दिलवाई। इस मौके पर खिलाडिय़ों द्वारा मुख्यातिथि के समक्ष मार्च पास्ट भी किया गया। रा०कन्या०वरि०मा०विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया तथा विवेकानंद उच्च विद्यालय के छात्रों ने मार्च पास्ट के दौरान शानदार बैंड की प्रस्तुति दी। शुभारम्भ अवसर पर करनाल के एसडीएम नरेन्द्र मलिक ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा खेल सलाहकार मुकेश रिखी ने सभी का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में आयोजकों द्वारा मंत्री कर्णदेव काम्बोज को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।
इस मौके पर एसडीएम नरेन्द्र मलिक,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद,फुटबाल ऐसोसिएशन के महासचिव ललित चौधरी,भाजपा नेता शमशेर नैन,निफा के चेयरमैन प्रीतपाल सिंह पन्नू,भाजपा खेल प्रकोष्ठ के सहसंयोजक सोहन सिंह राणा,खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा प्रदेशभर से आए हुए फुटबाल खिलाड़ी उपस्थित थे।