जन औषधीय केंद्र का उद्घाटन

0
134

कान्तापाल/ नैनीताल – प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधीय केंद्र का उद्घाटन  परियोजना के अंतर्गत 4 जन औषधी  केंद्रों का उद्घाटन किया गया। उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री और नैनीताल सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने औषधीय केंद्र का उद्घाटन नैनीताल के बी.डी.पाण्डे अस्पताल में किया। नैनीताल के साथ महिला चिकित्सालय हल्द्वानी, सोबन सिंह जीना चिकित्सालय, हल्द्वानी, रामदत्त जोशी संयुक्त चिकित्सालय रामनगर में भी उद्घाटन किया गया।

इन केंद्रों में सरकारी सस्ती दवाइयां मुहय्या कराई जाएंगी । मरीजों को बाजार कीमतों से लगभग 50 प्रतिशत कम कीमत में दवाईयां  मिलेगी। इन केंद्रों में दवाइया जैसे पैररेसीटामॉल बाजार में 75 रुपये की है जबकि यही दावा यहां मात्र 6 रुपयों में उपलध है, मसल पेन की महत्वपूर्ण दवा Trypsin Chymotrypsin (ट्रिपसिन काईमोट्रिप्सिन) दवा जो बाजार में 350 का पत्ता है, यहां वही दवा 49.31 पैसे मेें उपलब्ध है। । रीवायटल की दवाई बाजार में 200 रुपये की है और यहां मात्र 4.38 रुपयों में उप्लब्ध है। यहां अलग अलग मर्ज की 650 से अधिक दवाइयां उपलब्ध हैं । उद्घाटन में पहुँचे सांसद भगत सिंह कोश्यारी में मीडिया से बात करते हुए कहा कि ब्रांडेड दवाइयां जनता को महंगी पड़ती है जिसको देखते हुए जन औषधीय केंद्रों को खोला जा रहा है जहाँ दवाइयां सस्ते दामो में मिलेगी। कहा कि इन केंद्रों के खुलने से उन डॉक्टरों पर भी रोक लगेगी जिनकी मिली
भगत से ब्रांडेड दवाई कंपनियों को फायदा पहुँच रहा है और जनता की जेब भी काटने से बचेगी। गैर सैन में ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाए जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकालीन राजधानी बनने से वहाँ का विकास होगा।